scriptयात्रियों को मिलेगी राहत, फिर से कम हो सकता है मेट्रो किराया | Delhi Metro fares may be lower | Patrika News

यात्रियों को मिलेगी राहत, फिर से कम हो सकता है मेट्रो किराया

Published: Oct 11, 2017 05:25:35 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

केंद्र सरकार अब मेट्रो के किराए को फिर से कम करने की योजना बना रही है।

no salary payment,strike,Delhi Metro,workers,contractor,DMRC

no salary payment,strike,Delhi Metro,workers,contractor,DMRC

नई दिल्ली। 10 अक्टूबर से मेट्रो के किराए में बढ़ोत्तरी की वजह से लोगों के ऊपर आर्थिक बोझ बढ़ गया है। ऐसे में केंद्र सरकार अब मेट्रो के किराए को फिर से कम करने की योजना बना रही है। सूत्रों के मुताबिक शहरी विकास मंत्रालय 5-12 किलोमीटर और 12-21 किलोमीटर के स्लैब के किराए में कमी कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक सरकार इन दोनों स्लैब में 5-5 रुपये की कटौती का विचार कर रही है। इसके लिए केंद्र सरकार जल्द ही डीएमआरसी के किराए तय करने वाले कमेटी को निर्देश दे सकती है। गौरतलब है कि 5-12 किलोमीटर के स्लैब का किराया 20 से बढ़ाकर 30 और 12-21 किलोमीटर के स्लैब का किराया 30 से बढ़ाकर 40 कर दिया गया था। वहीं दूसरी ओर सरकार वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों को भी छूट देने की योजना पर काम कर रही है।
दिल्ली सरकार ने रखा था प्रस्ताव
दरअसल दिल्ली मेट्रो के संचालन में सालाना डीएमआरसी को 3000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है। केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि अगर दिल्ली सरकार इस घाटे की भरपाई कर दे तो मेट्रो के किराए में बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी। तो वहीं दूसरी ओर केजरीवाल सरकार का कहना है कि वे 1500 करोड़ रुपये की भरपाई करने को तैयार है। इसके साथ ही उनका कहना है कि बाकी के 1500 करोड़ की भरपाई केंद्र सरकार करे ताकी दिल्ली की जनता पर आर्थिक बोझ न पड़े।
दिल्ली सरकार ने केंद्र पर लगाए आरोप
वहीं किराए में वृद्धि से एक दिन पहले सोमवार को दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया। इसमें आम आदमी पार्टी ने मेट्रो किराए में बढ़ोत्तरी के विरोध में प्रस्ताव पारित किया। इस प्रस्ताव में कहा गया कि ये मेट्रो का बढ़ा हुआ किराया दिल्ली की जनता पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ है। वहीं डीएमआरसी और केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने कहा था कि ओला और उबर जैसी टैक्सी कंपनियों को लाभ देने के लिए ये कदम उठाया गया है, लेकिन आप सरकार ऐसा नहीं होने देगी।
ये है नए किराए की सूची
2 किलोमीटर- 10 रुपये
2-5 किलोमीटर- 20 रुपये
5-12 किलोमीटर-30 रुपये
12-21 किलोमीटर-40 रुपये
21-32 किलोमीटर-50 रुपये
31 किलोमीटर से ज्यादा- अधिकतम 60 रुपये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो