दिल्ली मेट्रो को मिला विस्तार, केजरीवाल सरकार ने चौथे फेज के निर्माण प्रक्रिया को दी मंजूरी

दिल्ली मेट्रो को मिला विस्तार, केजरीवाल सरकार ने चौथे फेज के निर्माण प्रक्रिया को दी मंजूरी

Anil Kumar | Publish: Dec, 19 2018 05:54:15 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

मेट्रो निर्माण के चौथे चरण में 103 किलोमीटर लंबे प्रॉजेक्ट को दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने हरी झंड़ी दे दी है।

नई दिल्ली। दुनिया में अपनी तकनीकी क्षमता का लोहा मनवा चुकी दिल्ली मेट्रो का विस्तार एक बार फिर किया जा रहा है। मेट्रो निर्माण के चौथे चरण में 103 किलोमीटर लंबे प्रॉजेक्ट को दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने हरी झंड़ी दे दी है। दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने बुधवार को इस बाबत चौथे फेज के सभी चार कॉरिडोरों के निर्माण की मंजूरी दी है। इस नए रूट में कुल 79 नए स्टेशन होंगे। दिल्ली सरकार ने इसके अलावे मौजूदा मेट्रो ट्रेनों में नए कोच जोड़ने की योजना को भी मंजूरी दी है। बता दें कि अभी दिल्ली मेट्रो में 4, 6 और 8 कोचों की मेट्रो सेवा उपलब्ध है।

लाखों लोगों को होगा फायदा

आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो दिल्ली वालों के लिए लाइफलाइन बन गई है। हर दिन लाखों लोग मेट्रो से सफर करते हैं। चौथे चरण का काम पूरा होने के बाद इसका फायदा लाखों लोगों को मिलेगा। इस फैसले के संबंध में एक ट्वीट करते हुए दिल्ली सरकार के मंत्री कैलास गहलोत ने कहा कि इस परियोजना के शुरू होने में पहले ही दो वर्ष की देरी हो चुकी है। हालांकि अब केजरीवाल सरकार की घोषणा के बद बहुत जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। इस नए प्रॉजेक्ट में 103 किलोमीटर की 6 लाइनों का निर्माण किया जाएगा। बता दें कि इस कैबिनेट मंजूरी की घोषणा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने किया। मालूम हो कि दिल्ली में ट्रैफिक समस्या सबसे बड़ी समस्या है। इसके समाधान के लिए मेट्रो प्रॉजेक्ट को लाया गया था, लेकिन दिल्ली के हर कोने तक लगभग मेट्रो का विस्तार होने के बावजूद भी ट्रैफिक समस्या बनी हुई है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned