अगले हफ्ते जनकपुरी वेस्ट तक शुरू हो जाएगी मैजेंटा लाइन, इन लोगों को होगा फायदा

मैजेंटा लाइन की शुरूआत दो फेज में की गई है। इससे पहले बॉटेनिकल गार्डन से कालकाजी के बीच मैजेंटा लाइन की शुरूआत हुई थी।

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अगले हफ्ते से मेट्रो की एक और सौगात मिलने वाली है। दरअसल, अगले हफ्ते मैजेंटा लाइन के अगले कॉरिडोर को आम पब्लिक के लिए खोल दिया जाएगा। 38.235 किमी लंबी मैजेंटा लाइन अब पूरी तरह से खुल जाएगी। कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) ने इस रूट पर अपनी जांच के बाद इस लाइन को पूरी तरह से खोलने की अनुमति दे दी है। आपको बता दें कि अभी तक मैजेंटा लाइन नोएडा के बॉटैनिकल गार्डन से कालकाजी तक है, लेकिन अब ये नए कॉरिडोर के खुल जाने के बाद बॉटैनिकल गार्डन से जनकपुरी तक हो जाएगी।

बाकी ट्रेनों से कैसे अलग है मैजेंटा लाइन मेट्रो, तस्वीरों से जानिए खासियत

इस रूट के लोगों को हो जाएगा बेहद फायदा
मैजेंटा लाइन के इस नए कॉरिडोर के खुल जाने से वेस्ट और साउथ दिल्ली, गुड़गांव, फरीदाबाद, नोएडा के बीच का सफर आसान हो जाएगा और इतना ही नहीं इस मेट्रो से सफर कर लोग अपना काफी समय भी बचा सकेंगे। जनकपुरी वेस्ट से बॉटैनिकल गार्डन के बीच बनी मेट्रो की मजेंटा लाइन के बीच बने इस कॉरिडोर पर 8 से 10 मई के बीच सीएमआरएस की टीम ने जांच की। सीएमआरएस की हरी झंडी मिलने के बाद डीएमआरसी इस हफ्ते के अंत तक या अगले हफ्ते में इस लाइन को खोल सकता है।

उद्घाटन से पहले मैजेंटा लाइन वाली मेट्रो दीवार तोड़कर बाहर निकली, कोई हताहत नहीं

18 मई को पूरी तरह खुल सकती है मैजेंटा लाइन
डीएमआरसी सूत्रों का कहना है कि सीएमआरएस ने कुछ शर्तों के साथ एनओसी दी है, उन छोटी-मोटी कमियों को जल्द दूर कर इस रूट को पूरी तरह से खोल दिया जाएगा। हालांकि मेट्रो की वेबसाइट पर मेट्रो शुरू करने की तारीख 18 मई बताई गई है।

दो फेज में शुरू की गई थी मैजेंटा लाइन
आपको बता दें कि मैजेंटा लाइन को दो फेज में शुरू किया गया है। इसका पहला फेज बॉटैनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर (12.64 किमी ) के बीच पिछले साल 25 दिसंबर को पब्लिक के लिए शुरू किया गया था। इन दोनों स्टेशन के बीच नौ स्टेशन हैं, जिस पर मेट्रो दौड़ रही है लेकिन अब यह जनकपुरी वेस्ट से बॉटैनिकल गार्डन के बीच दौड़ेगी। सूत्रों ने उम्मीद जताई है कि इस हफ्ते तक इस रूट को शुरू कर दिया जाएगा। इस कॉरिडोर पर कुल 23 स्टेशन हैं, जिसमें दो इंटरचेंज स्टेशन हैं। पहला हौज खास जो येलो लाइन पर और दूसरा ब्लू लाइन पर जनकपुरी वेस्ट स्टेशन है।

मैजेंटा लाइन से DMRC को हुआ फायदा, पिछले 3 महीने में तेजी से बढ़ी यात्रियों की संख्या

हौजखास से जनकपुरी सिर्फ 30 मिनट में
पूरे कॉरिडोर के खुलने से बॉटैनिकल गार्डन और जनकपुरी वेस्ट के बीच सीधा सफर शुरू हो जाएगा लेकिन सबसे ज्यादा फायदा गुरुग्राम जाने वाले लोगों को होगा। मजेंटा लाइन से वेस्ट दिल्ली और साउथ दिल्ली और गुरुग्राम, फरीदाबाद और नोएडा के बीच सफर का समय कम हो जाएगा। हौज खास और जनकपुरी वेस्ट के बीच सफर के लिए इस समय राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन बदलने की जरूरत पड़ती है और सफर में करीब 55 मिनट का समय लगते हैं लेकिन मजेंटा लाइन के शुरू होने के बाद सफर में 30 मिनट से भी कम समय लगेगा।

कालकाजी-बॉटैनिकल गार्डन सेक्शन के खुलने के बाद दूरी घटकर 12.5 किमी रह जाएगी और किराया भी केवल 30 रुपये लगेगा।

Show More
Kapil Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned