आज शाम 6 बजे शुरू हो जाएगी दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन, जानें क्या है खासियत

मेट्रो फेज-3 मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच 59 किलोमीटर लाइन का निर्माण किया जा रहा है, जिसका एक भाग आज लोगों के लिए शुरू होगा।

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन आज यानी बुधवार को शुरू हो जाएगी। नॉर्थ दिल्ली को साउथ दिल्ली से जोड़ने वाली इस पिंक लाइन से दोनों स्टेशनों की दूरी केवल 35 मिनट की रह जाएगी। बता दें कि इसके लिए मेट्रो फेज-3 मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच 59 किलोमीटर लाइन का निर्माण किया जा रहा है, जिसका एक भाग आज लोगों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। शुरुआत में साउथ कैंपस से मजलिस पार्क के लिए शुरू होने वाली इस मेट्रो में यात्री अब सफर कर सकेंगे। दरअसल, इस पिंक लाइन की एक बड़ी खासियत यह भी है कि इसमें कारीगरी के बहुत सारे नजारो एक साथ नजर आएंगे। आज शाम 6 बजे से इसका एक हिस्सा पब्लिक के लिए खुलने जा रहा है।

 

pink line

पिंक लाइन से जुड़े फैक्ट्स—

— पिंक लाइन में कुल 19 ट्रेनें दौड़ेंगी
— इनकी फ्रिक्वेंसी 2 मिनट 28 सेकंड से लेकर 5 मिनट 12 सेकंड होगी।

ये होंगे एलिवेटेड स्टेशन — 8
1— साउथ कैंपस
2— दिल्ली कैंट
3— मायापुरी
4— राजौरी गार्डन
5— ईएसआई हॉस्पिटल
6— पंजाबी बाग वेस्ट
7— शकूरपुर
8— मजलिस पार्क

ये होंगे अंडरग्राउंड स्टेशन — 4
1— नारायणा विहार
2— नेताजी सुभाष प्लेस
3— शालीमार बाग
4— आजादपुर

 

pink line

59 किमी लंबी पिंक लाइन

बता दें किए एक माह पूर्व दिल्ली मेट्रो ने 59 किमी लंबी पिंक लाइन (शिव विहार-मजलिस पार्क) के मौजपुर-आईपी एक्सटेंशन खंड पर मेट्रो को परीक्षण के तौर पर चलाया था। इस 10.47 किमी लंबे खंड पर 9 एलिवेटेड स्टेशन हैं। इन स्टेशनों में आईपी एक्सटेंशन, आनंद विहार, कड़कड़डूमा कोर्ट, कृष्णा नगर, ईस्ट आजाद नगर, वेलकम , जाफराबाद और मौजपुर स्टेशन शामिल हैं। परीक्षण के तौर पर मेट्रो को चलाए जाने के दौरान किसी संरचनागत दोष की जांच की गई। इसमें उन्नत संचार तकनीक आधारित ट्रेन नियंत्रण को क्रियान्वित किया गया, जो दो ट्रेनों के फेरो के समय व मानव त्रुटि को कम करेगा। इस रेल खंड पर 4 इंटरचेंज स्टेशन हैं। इनमें आनंद विहार, कड़कड़डूमा और वेलकम शामिल हैं। इसमें दो ब्लू लाइन (वैशाली/नोएडा सिटी सेंटर-द्वारका सेक्टर 21) और तीसरा रिठाला-दिलशाद गार्डेन को जोड़ेगा, जिसे लाइन 1 के नाम से जानते हैं।

Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned