scriptदिल्ली मेट्रो: सभी स्टेशनों से खत्म कर दिए जाएंगे टिकट काउंटर | Delhi Metro: ticket counter will be removed from all stations | Patrika News

दिल्ली मेट्रो: सभी स्टेशनों से खत्म कर दिए जाएंगे टिकट काउंटर

Published: Apr 21, 2018 10:39:29 am

दिल्ली मेट्रो अब सभी स्टेशनों को काउंटरलेस करने जा रहा है। अब सभी मेट्रो स्टेशनों से टोकन मशीन से टोकन निकलेंगे।

delhii metro

नई दिल्ली। आप राजधानी दिल्ली में रहते हैं और दिल्ली मेट्रो में सफर करते है तो आपके लिए अच्छी ख़बर है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) अब एक ऐसी योजना लेकर आने वाला है जिसके तहत आपको मेट्रो का टोकन लेने के लिए काउंटर के आगे लगी लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। डीएमआरसी जल्द ही सभी मेट्रो स्टेशनों से मैन्युअल टोकन काउंटरों को बंद कर के टोकन वेंडिग मशीनों (टीवीएम) लाने की योजना बना रहा है।

मेट्रो स्टेशन होंगे काउंटरलेस

बता दें कि यह योजना सभी स्टेशनों को काउंटरलेस बनाने के लिए लाई जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, फेस तीन के अंतर्गत बन रहे स्टेशनों और पहले से मौजूद सभी मेट्रो स्टेशनों पर टीवीएम लगाई जाएंगी। इस योजना के लिए काम शुरू कर दिया गया है। काउंटर की सुविधा सिर्फ उन स्टेशनों पर होगी जहां से रेलवे स्टेशन या फिर बस टर्मिनल जुड़े हुए हैं।

पहली टीवीएम मशीन राजीव चौक में लगाई गई थी

डीएमआरसी के प्रवक्ता ने इस बारे में बताया, ”अब तक 118 स्टेशनों पर मौजूद मैन्युअल टोकन काउंटर्स को 519 टीवीएम से बदला जा चुका है। फिलहाल मेट्रो के कुल 183 स्टेशन हैं। तीसरे फेज के पूरे होने के बाद इनकी संख्या 227 हो जाएगी। बता दें कि सबसे पहली टीवीएम 2011 में राजीव चौक स्टेशन पर लगाई गई थी।”

सभी स्टेशनों पर होंग टीवीएम

डीएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्ट मंगू सिंह ने बताया कि आने वाले समय में जितने भी नए स्टेशन बनेंगे उनमें मैन्युअल टोकन काउंटर्स की जगह टीवीएम का प्रयोग किया होगा। उन्होंने आगे कहा, ‘अभी कुछ स्टेशनों पर मैन्युअल टोकन काउंटर हैं, लेकिन आने वाले वक्त में उन्हें भी हटा दिया जाएगा। यह इस बात का हिसाब लगाकर किया जाएगा कि वहां से चढ़नेवाले यात्री मशीनों को कितना इस्तेमाल करते हैं।’

रोजगार पर संकट

दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए भले ही काउंटरलेस योजना शुरू करने जा रहा है, जिसमें टिकट अब टोकन मशीन से मिलेगा। लेकिन इस योजना से मेट्रो में काम करनेवाले कर्मचारियों पर बेरोजगारी के बादल भी मंडराने लगे हैं। डीएमआरसी की इस योजना को आकार मिलने के साथ उन कर्मचारियों को अपने नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है जो स्टेशनों पर काउंटर पर टिकटों का वितरण करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो