scriptदिल्ली मेट्रो में अब टिकट के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लंबी लाइन, होने जा रहा बड़ा बदलाव! | Delhi Metro to introduce QR code-based ticketing system | Patrika News

दिल्ली मेट्रो में अब टिकट के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लंबी लाइन, होने जा रहा बड़ा बदलाव!

Published: Feb 16, 2021 10:39:42 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

यात्रियों को टिकट बुक करने के लिए अपने फोन में Ridlr ऐप डाउनलोड करना होगा.
ऐप में अपना मोबाइल नंबर, नाम, ई-मेल आईडी की जानकारी देनी होगी

Delhi Metro to introduce QR code-based ticketing system

Delhi Metro to introduce QR code-based ticketing system

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो से यात्रा करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) कोरोना महामरी को देखते हुए कॉन्टैक्टलेस मैकेनिज्म को इंट्रोड्यूस करने की योजना बना रही है।

यानी आने वाले दिनों में आप QR कोड की मदद से खुद टिकट ले सकते हैं। फिलहाल QR कोड बेस्ड टिकटिंग सिस्टम केवल मेट्रो के एयरपोर्ट लाइन पर मौजूद है लेकिन अब इसे सभी स्टेशन पर लागू किया जाएगा।

DMRC के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली मेट्रो ने QR कोड, बैंक अकाउंट और RuPay बेस्ड टिकटिंग प्रक्रिया को शुरू करने के लिए प्राइवेट कंपनियों को आमंत्रित भी किया है। जल्द ही इसे लागू कर दिया जाएगा।

ऑफिस जाने वाले कर्मचारियों के मेट्रो के अधिक उपयोग की संभावना

 

DELHI METRO
QR code से कैसे बुक होगा टिकट

QR code के जरिए टिकट बेहद आसान होगा। यात्रियों को टिकट बुक करने के लिए अपने फोन में Ridlr ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ऐप पर मोबाइल नंबर, नाम, ई-मेल आईडी भरना होगा। इसके बाद आपकों कहां से कहां तक की यात्रा करनी इसकी जानकारी देनी होगी। ट्रैवलर्स की भी संख्या भी बतानी होगी। सब कुछ भरने के बाद आपक किसी भी तरीके से भुगतान कर टिकट ले सकते हैं। जानकारी के मुताबिक एक ग्राहक एक बार में अधिकतम छह टिकट खरीदे जा सकता है।
VIDEO: PM मोदी ने तमिलनाडु को मेट्रो सहित कई परियोजनाओं की दी सौगात

बता दें कोरोना की लजह से DMRC ने टोकन सर्विस को बंद कर दिया है। इसके चालू होने में अबी लंबा समय लग सकता है। हालांकि कार्ड और सेल्फ-ऑपरेटिंग मशीन की सुविधा चालू है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zcnhr
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो