scriptअब दिल्ली मेट्रो में पीक ऑवर में भी कम होगी भीड़, DMRC ने बनाया नया प्लान | Delhi Metro will create 28 new interchange points | Patrika News

अब दिल्ली मेट्रो में पीक ऑवर में भी कम होगी भीड़, DMRC ने बनाया नया प्लान

Published: Sep 29, 2017 07:35:09 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

दिल्ली मेट्रो अब पीक ऑवर में भीड़ कम करने की योजना बना रहा है।

metro
नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रों अब 28 नए इंटरचेज प्वांइट बनाने जा रही है ताकि यात्रियों को भीड़ की समस्या से नहीं जूझना पड़े। राजीव चौक, केंद्रीय सचिवालय, कश्मीरी गेट, यमुना बैंक सहित कई इंटरचेंज प्वांइट ऐसे हैं जहां काफी संख्या में यात्री एक जगह से दूसरी जगह के लिए मेट्रो बदलते हैं।
पीक ऑवर में यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है। ऐसे में मेट्रो सुरक्षाकर्मियों को भीड़ को संभालना मुश्किल हो जाता है। कई बार तो भीड़ के कारण मेट्रों में प्रवेश द्वार को ही बंद कर दिया जाता है। इंटरचेंज प्वांइट बन जाने से काफी हद तक भीड़ की समस्या को कम किया जा सकता है।
दिल्ली मेट्रों के प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि मेट्रो में सामान्यत: इंटरचेंज पॉइंट पर भीड़ ज्यादा होती है। इससे निपटने के लिए नए इंटरचेंज पॉइंट बनाए जाएंगे। ताकि यात्री अपनी सुविधा के हिसाब से इंटरचेंज कर सके।
अभी कई रूट ऐसे हैं जहां इंटरजेंस प्वांइट एक ही होने के कारण दयाल ने बताया कि मेट्रो रेल की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। ताकि पीक ऑवर में अतिरिक्त फेरे लगाए जा सकें। इससे भीड़ की समस्या को कम किया जा सकेगा। दयाल के मुताबिक इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में 8 महीने तक का समय लग सकता है।
दिल्ली सरकार ने मेट्रो के किराए बढ़ोतरी पर लगाई रोक
दिल्ली मेट्रो में किराए में बढ़ोतरी की योजना पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोरेशन के एमडी मगुं सिंह को पत्र लिखकर यह आदेश जारी किया है। गहलोत ने अपने पत्र में लिखा है कि दिल्ली सरकार पूरी तरह से किराए में बढ़ोतरी के खिलाफ है।
सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी किराया बढ़ाए जाने के फैसले का विरोध किया था। बता दें कि 25 सितंबर को दिल्ली की लाइफलाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो के किराए बढ़ाने की घोषणा हुई थी। डीएमआरसी ने ऐलान किया था कि 1 अक्टूबर से मेट्रो के किराए में इजाफा हो जाएगा, लेकिन अब इसपर रोक लगा दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो