scriptखतरनाक हुई हवा, CPCB ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम और SDMC को भेजा नोटिस | Delhi NCR air quality in Hazardous category, CPCB Issues notice | Patrika News

खतरनाक हुई हवा, CPCB ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम और SDMC को भेजा नोटिस

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2018 09:36:08 am

Submitted by:

Saif Ur Rehman

वायु प्रदूषण में कमी नहीं आ रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दो निगमों के आयुक्तों से 24 घंटे में जवाब मांगा है।

AIR QUALITY

खतरनाक हुई हवा, CPCB ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम और SDMC को भेजा नोटिस

नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर के लोगों को सांस लेना मुश्किल हो रहा है। पिछले कई दिनों से हवा में कोई सुधार देखने को नहीं मिला है। लगातार सात दिन हो गए हैं लेकिन हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं हुआ है। एयर क्वालिटी बद से बदतर होती जा रही है। हवा अभी भी खराब श्रेणी में बरकरार है। उधर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।
रविवार सुबह आठ बजे वायु की गुणवत्ता नौ स्थानों पर खतरनाक रही। एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 से 400 के बीच रहा। पटपड़गंज में AQI 494, देहली इंस्टीट्यूट ऑफ टूल इंजिनियरिंग इलाके में AQI 488 और नरेला में AQI 411 रिकॉर्ड हुआ। श्रीनिवासपुरी, पंजाबी बाग समेत आठ जगहों पर AQI 200 से 300 के बीच रहा। दिल्ली में पूसा, ध्यानचंद स्टेडियम के साथ छह स्थानों पर हवा की क्वालिटी सामान्य (101 से 200 के बीच) रही।
नौ बजे अपडेट के बाद श्रीनिवासपुरी, आनंद विहर और देहली इंस्टीट्यूट ऑफ टूल इंजिनियरिंग इलाके में AQI 500 के पार पहुंच गया।

दिल्ली: स्‍कूली बच्‍चों के परिवारों में वोटर्स की जानकारी जुटा रही थी केजरीवाल सरकार, चुनाव आयोग ने लगाई फटकार
बता दें कि शनिवार को भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की तरफ से जारी हुई जानकारी के अनुसार, शनिवार को नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, गया, आगरा, दिल्ली, बुलंदशहर, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, तलचर और सिंगरौली की हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर दर्ज हुई। गौरतलब है कि सूचकांक शून्य से 50 तक होने पर हवा को ‘अच्छा’, 51 से 100 होने पर ’संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘सामान्य’, 201 से 300 से ‘खराब’, 301 से 400 तक ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच को ‘गंभीर’ श्रेणी में रखा गया।
https://twitter.com/ANINewsUP/status/1069057807356493824?ref_src=twsrc%5Etfw
अभी नहीं मिलने वाला आराम

केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता बहुत खराब है। सफर ने कई दिनों तक ऐसे ही हालात बने रहने की आशंका है, खासकर रविवार को तापमान में गिरावट के साथ हवा की गुणवत्ता और खराब हो सकती है। वहीं मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था ने जानकारी दी है कि उत्तरपश्चिमी भारत में, हल्की हवाएं चलने के कारण प्रदूषण और धुंध बढ़ेगी। पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कोहरा छाया रहेगा।
बोर्ड ने भेजा नोटिस

बढ़ते प्रदूषण पर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। बोर्ड ने वायु प्रदूषण संबंधी शिकायतों के निपटारे में विफल रहने पर दक्षिण (SDMC) और पूर्वी दिल्ली नगर निगम (EDMC) को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। CPCB ने दोनों आयुक्तों से 48 घंटे के अंदर जवाब मांगा है। प्रदूषण रोकने में नाकाम रहने के कारण इनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। गौरतलब है कि बोर्ड की तरफ से इस तरह का कदम पहली बार उठाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो