scriptDelhi-NCR winter pollution levels more than last year: CSE | दिल्ली-एनसीआर की सर्दी में प्रदूषण का स्तर पिछले साल से ज्यादा मिला: सीएसई | Patrika News

दिल्ली-एनसीआर की सर्दी में प्रदूषण का स्तर पिछले साल से ज्यादा मिला: सीएसई

Highlights

  • 23 दिन ऐसे थे जब शहर में पीएम 2.5 कणों की मात्रा गंभीर स्तर पर थी।
  • 2020-21 की सर्दियों में प्रदूषण का औसत स्तर बीते वर्ष से अधिक था।

नई दिल्ली

Published: March 03, 2021 11:58:17 pm

नई दिल्ली। पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था ‘सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट’ (सीएसई) ने बुधवार को कहा कि दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में 2020-21 की सर्दियों में प्रदूषण का औसत स्तर बीते वर्ष से अधिक था। मगर ‘स्मॉग’ की अवधि और तीव्रता कम थी।
pollution in delhi-NCR
इमरजेंसी में लोगों के मौलिक अधिकार को छीना गया, राहुल को हर पहलू पर सोचना चाहिए : नीतीश

सीएसई के अनुसार ‘ग्रेडेड रिपॉन्स एक्शन प्लान’ (जीआरएपी) के क्रियान्वयन को लेकर इस क्षेत्र में 15 अक्टूबर से एक फरवरी तक के कालखंड को आधिकारिक तौर पर सर्दी का मौसम माना जाता है।
विश्लेषण में कहा गया कि इस बार सर्दियों के मौसम में 23 दिन ऐसे थे जब शहर में पीएम 2.5 कणों की मात्रा ‘गंभीर’ या ‘खराब’ एक्यूआई श्रेणी में दर्ज की गई। यही मात्रा, 2018-19 के दौरान 33 दिनों में और 2019-20 के बीच 25 दिनों में आंकी गई थी।
विश्लेषण में कहा गया कि दिल्ली के आसपास के चार शहरों में से गाजियाबाद सबसे ज्यादा प्रदूषित (polluted) रहा। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में उत्तरी दिल्ली सर्वाधिक प्रदूषित क्षेत्र दर्ज किया गया जहां स्थित जहांगीरपुरी की हवा में प्रदूषण सबसे ज्यादा था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेएसीबी ने दबोचा रिश्वतखोर तहसीलदार, आलीशान घर की तलाशी में मिले लाखों रुपए नकद, देखें वीडियोपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधAAP के सर्वे में नवजोत सिंह सिद्धू भी जनता की पसंद, जानिए कितने फीसदी वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे2022 में वैश्विक बेरोजगारी 207 मिलियन होने का अनुमान है: अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठनIndian Railways: स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.