दिल्ली : नॉर्थ से साउथ कैंपस तक आज से दौड़ेगी पिंक लाइन मेट्रो

दिल्ली : नॉर्थ से साउथ कैंपस तक आज से दौड़ेगी पिंक लाइन मेट्रो

आज से पिंक लाइन सेवा शुरू होने से नॉर्थ, वेस्‍ट और साउथ दिल्‍ली के यात्री उठा पाएंगे इसका लाभ।

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली एनसीआर मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। दिल्ली मेट्रो अपने नेटवर्क में 59 किलोमीटर का विस्तार करने जा रही है। नार्थ दिल्ली से सीधे साउथ दिल्ली को जोड़ने वाली पिंक लाइन के एक हिस्से को आम पब्लिक के लिए आज शाम 6 बजे से शुरु कर दिया जाएगा। पिंक लाइन का यह हिस्‍सा दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय नॉर्थ से साउथ कैंपस तक की है। डीएमआरसी के मुताबिक इस लाइन के शुरु होने से दिल्लीवासियों को काफी राहत मिलेगी। पिंक लाइन के शुरु होने से इस रूट के यात्रियों का करीब आधा घंटा समय बचेगा। डीएमआरसी की माने तो अभी सिर्फ मजलिस पार्क से साउथ कैंपस तक मेट्रो का हिस्सा आम लोगों के लिए शुरु किया जाएगा।

इस रूट पर सबसे ज्‍यादा इंटरचेंज सुविधा
चालू रुट में 12 स्टेशन हैं, जिनमें से 8 स्टेशन एलिवेटिड हैं और 4 अंडर ग्राउंड हैं। एलिवेटिड स्टेशनों में साउथ कैंपस, दिल्ली कैंट, मायापुरी, राजौरी गार्डन, ईएसआई हॉस्पिटल, पंजाबी बाग वेस्ट, शकूरपुर और मजलिस पार्क शामिल हैं। वहीं नारायणा विहार, नेताजी सुभाष प्लेस, शालीमार बाग और आजादपुर अंडरग्राउंड स्टेशन हैं। इस नए रूट पर 4 इंटरचेंज स्टेशन (आजादपुर, नेताजी सुभाष प्लेस, राजौरी गार्डन और धौला कुआं) हैं। यानी यहां से अन्य रूट के लिए ट्रेन बदल सकते हैं। पिंक लाइन के शुरु होने से येलो लाइन और रेड लाइन के यात्रियों को भी बहुत सहूलियत मिलेगी। येलो लाइन की ओर जाने वाले यात्री आजादपुर स्टेशन से मेट्रो चेंज कर सकते हैं। इसके अलावा जिन यात्रियों को रेड लाइन की ओर जाना है वो नेताजी सुभाष प्लेस से मेट्रो चेंज कर सकते हैं। वहीं जिन यात्रियों को आईजीआई एयरपोर्ट जाना है वो धौला कुंआ से मेट्रो बदल सकते हैं। इसके अलावा राजौरी गार्डन स्टेशन को भी इंटरचेंज स्टेशन बनाया गया है। यहां से यात्री ब्लू लाइन के लिए मेट्रो बदल सकते हैं। खास बात ये है कि यहां ट्रेवलेटर्स की सुविधा भी उपलब्ध है।

हर 2 से 5 मिनट मिलेंगी मेट्रो की सुविधा
फिलहाल इस रूट पर 19 मेट्रो ट्रेनें चलेंगी। हर ट्रेन में 6 कोच होंगे। इन ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी 2 मिनट 28 सेकंड से लेकर 5 मिनट 12 सेकंड होगी। पिंक लाइन मेट्रो के सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर की सुविधा दी गई है। पिंक लाइन के स्टेशनों को खास तरीके से बनाया गया है। इस लाइन में सभी स्टेशनों को ऊर्जा संरक्षण, जल बचाव और कचरा प्रबंधन के मद्देनजर आधुनिक तकनीक से डिजाइन किया गया है।

Ad Block is Banned