scriptट्रैफिक के नए नियमों से सुधरने लगे हैं दिल्लीवाले, पिछले एक हफ्ते में 5000 हजार चालान हुए रोजाना | Delhi Police Issued 5000 challans Per Day After new Motor Vehicles Amendment Act | Patrika News

ट्रैफिक के नए नियमों से सुधरने लगे हैं दिल्लीवाले, पिछले एक हफ्ते में 5000 हजार चालान हुए रोजाना

locationनई दिल्लीPublished: Sep 07, 2019 02:36:15 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

पूरे देश में 1 सितंबर से नए ट्रैफिक नियम लागू कर दिए गए हैं, जिसमें जुर्माने की राशि को लगभग 10 गुना तक बढ़ा दिया है।

delhi_traffic_police.jpg

नई दिल्ली। नए मोटर संशोधन बिल को लागू हुए एक हफ्ता हो चुका है और इस एक हफ्ते में नए नियमों की दहशत देश के सभी राज्यों में देखने को मिल चुकी है। देश की राजधानी दिल्ली में तो नए नियमों को बड़ी सख्ती से लागू किया गया था, जिसका नतीजा है कि 1 सितंबर से लेकर 6 सितंबर तक दिल्ली में औसतन रोजाना 5000 चालान किए गए हैं। ये जानकारी दिल्ली पुलिस के एक सीनियर अधिकारी की तरफ से दी गई है।

सबसे ज्यादा चालान हुए बिना हेलमेट के

आपको बता दें कि ये आंकड़ा नए नियम लागू होने से पहले के मुकाबले काफी कम है। नए एक्ट लागू होने से पहले राजधानी दिल्ली में औसतन 20 हजार चालान कटते थे, लेकिन नए ट्रैफिल रूल्स से लोगों के दिलों में दहशत है। दिल्ली पुलिस के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में नए ट्रैफिक रूल्स के तहत ड्रंक एंड ड्राइविंग के 254, बिना सीट बेल्ट के 1229, बिना हेलमेट के 4097, खतरनाक ड्राइविंग के 2698 और रेड लाइट तोड़ने के 698 चालान किए गए हैं।

जुर्माने की राशि में हुई है 10 गुना तक की बढ़ोतरी

राजधानी दिल्ली में सभी चालान कोर्ट के जरिए हो रहे हैं क्योंकि अभी तक दिल्ली सरकार ने इस दिशा में नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। आपको बता दें कि देश में 1 सितंबर को आधी रात 12 बजे से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हुआ है। इसके मुताबिक, जुर्माने की राशि में 10 गुना तक की भारी बढ़ोतरी की गई है। एक सितंबर को ही दिल्ली पुलिस ने 3900 चालान काट दिए थे।

आपको बता दें कि कई राज्यों ने इस बिल का विरोध भी किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो