script

क्रिकेट बुकी संजीव चावला कल लाया जाएगा भारत, आधी रात को लंदन से लेकर उड़ान भरेगी दिल्ली पुलिस

locationनई दिल्लीPublished: Feb 12, 2020 08:12:45 pm

विशेष संधि के अंतर्गत 19 साल बाद प्रत्यर्पित करके लाया जा रहा है।
बृहस्पतिवार दोपहर करीब 12 बजे आईजीआई हवाई अड्डे पर पहुंचेगा।
बुधवार को ब्रिटेन सरकार ने संजीव को ले जाने को दिखाई हरी झंडी।

बुकी संजीव चावला को लाने का रास्ता साफ

बुकी संजीव चावला को लाने का रास्ता साफ

नई दिल्ली। क्रिकेट सट्टेबाजी में शामिल धुरंधरों के चेहरे बेनकाब होने की घड़ियां खत्म हो चुकी हैं। करीब 19 साल बाद वह दिन आ पहुंचा है, जब दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की टीम बुधवार-गुरुवार की रात ग्लोबल क्रिकेट सट्टेबाज संजीव चावला को लेकर भारत के लिए उड़ान भरेगी। गुरुवार पूर्वाह्न् में करीब 12 बजे संजीव चावला के भारत (नई दिल्ली इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा) पहुंचने में अब कोई अड़चन बाकी नहीं बची है।
दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के एक आला-अफसर ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बुधवार को इसकी पुष्टि की है। अफसर के मुताबिक, “एक महीने के भीतर संजीव चावला को प्रत्यार्पित कराके भारत लाने के प्रयासों के तहत दिल्ली पुलिस अपराध शाखा की टीमें कई बार लंदन गईं। हर बार कोई न कोई नई कानूनी प्रक्रिया आड़े आ जा रही थी। अंतत: भारत सरकार और दिल्ली पुलिस अपराध शाखा की मेहनत और सब्र रंग लाई। संजीव चावला को फाइनली दबोच कर लाने के लिए बीते रविवार को दिल्ली पुलिस अपराध शाखा के डीसीपी (उपायुक्त) डॉ. जी राम गोपाल नायक की टीम ने भारत से लंदन के लिए उड़ान भरी थी। उसके बाद दो-तीन दिन तक लंदन में कागजी और कानूनी खानापूर्ति चलती रही। बुधवार को ब्रिटेन सरकार ने संजीव चावला को लेने के लिए हरी झंडी दिखा दी।”
दिल्ली पुलिस अपराध शाखा के सूत्रों के मुताबिक, “डीसीपी अपराध शाखा डॉ. जी रामगोपाल नायक के साथ दो इंस्पेक्टर भी गए हैं। बुधवार और गुरुवार की रात संजीव चावला को लंदन पुलिस (स्कॉटलैंड यार्ड) दिल्ली पुलिस अपराधा शाखा के तीनों पुलिस अधिकारियों की टीम के हवाले कर देगी।”
https://twitter.com/ANI/status/1227599606835335168?ref_src=twsrc%5Etfw
दिल्ली पुलिस मुख्यालय के एक विश्वस्त उच्च पदस्थ सूत्र के मुताबिक, “हां यह तय है कि स्कॉलैंड यार्ड द्वारा भारत का मोस्ट वांटेड अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट सट्टेबाज भारतीय समयानुसार बुधवार-गुरुवार रात तड़के करीब ढाई बजे और लंदन के अनुमानित समयानुसार रात करीब साढ़े नौ बजे सौंप दिया जाएगा। दोनों देशों की पुलिस द्वारा संजीव चावला के लेन-देन की कानूनी हस्तांतरण (प्रत्यर्पण) प्रक्रिया का यह अंतिम चरण हीथ्रो हवाईअड्डा (लंदन) पर अंजाम तक पहुंचेगा।”
जब प्रत्यर्पण में कोई संदेह नहीं बचा है तो फिर संजीव चावला को स्कॉटलैंड पुलिस ने बुधवार को ही दिल्ली पुलिस अपराध शाखा की टीम के हवाले क्यों नहीं कर दिया?

दिल्ली पुलिस अपराध शाखा के एक उच्चपदस्थ सूत्र ने कहा, “सब कुछ स्कॉटलैंड पुलिस के हिसाब से हो रहा है। संभव है कि यह सब स्कॉटलैंड यार्ड ने सुरक्षा के लिहाज से किया हो। अगर दिल्ली पुलिस को संजीव चावला फ्लाइट के टाइम से पहले मिल भी गया होता, तो फिर हम (दिल्ली पुलिस अपराध शाखा की टीम) उसे वहां (लंदन में) सुरक्षित कैसे और कहां रखने का इंतजाम करते। इसलिए स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा सीधे-सीधे देर रात हीथ्रो हवाईअड्डे पर संजीव चावला को दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की टीम के हवाले किया जाना ठीक रहेगा।”
गुरुवार को दिल्ली पहुंचने पर अपराध शाखा सबसे पहले संजीव चावला को कहां ले जाएगी? इस सवाल के जबाब में दिल्ली में मौजूद अपराध शाखा के एक आला-अफसर ने कहा, “संजीव चावला कोई आम कैदी नहीं है। उसे एक विशेष संधि के तहत 19 साल बाद हम (भारत सरकार और दिल्ली पुलिस) प्रत्यर्पण कराके यहां ला पा रहे हैं। सबसे पहले उसका मेडिकल चेकअप कराया जाएगा। फिर नियमानुसार उसे अदालत के सामने पेश कर उसकी पुलिस कस्टडी मांगी जाएगी।”

ट्रेंडिंग वीडियो