scriptसर्दी का कहर: दिल्ली में सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज, जानें अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम | Delhi recorded the lowest 1.1 degree temperature this season | Patrika News

सर्दी का कहर: दिल्ली में सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज, जानें अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 01, 2021 04:49:01 pm

Submitted by:

Mohit sharma

राजधानी के कुछ इलाकों में नया साल दांत किटकिटाने वाली ठंड लेकर आया
दिल्ली में सुबह बहुत घना कोहरा होने से ²श्यता सीमा शून्य मीटर पर पहुंच गई

99.png

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी ( Cold in Delhi ) के कुछ इलाकों में नया साल दांत किटकिटाने वाली ठंड लेकर आया है। यहां कुछ स्थानों पर पारा 1.1 डिग्री सेल्सियस ( Minimum temperature of 1.1 degrees Celsius ) तक गिर गया है, जो कि इस सीजन में अब तक का सबसे कम तापमान है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के क्षेत्रीय पूवार्नुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, दिल्ली में सुबह बहुत घना कोहरा ( Dence Fog in Delhi ) होने से ²श्यता सीमा शून्य मीटर पर पहुंच गई। 7 जनवरी के लिए भी ऐसे ही धुंधले मौसम की भविष्यवाणी की गई है।

VIDEO: अगले दो दिन शीत लहर के आगोश में रहेगा उत्तर भारत, जानें कब बढ़ेगा तापमान

https://twitter.com/ANI/status/1344873448808431617?ref_src=twsrc%5Etfw

जनवरी 2006 में सबसे कम 0.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज

आईएमडी के अनुसार, इससे पहले शहर ने जनवरी 2006 में सबसे कम 0.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया था। सफदरजंग वेधशाला में शहर का तापममान न्यूनतम 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि लोधी रोड में 1.4 डिग्री सेल्सियस, आयानगर में 4 डिग्री सेल्सियस, पालम में 4.1 डिग्री और रिज में 5.2 डिग्री तापमान दर्ज हुआ।

दिल्ली में नए साल बारिश और ओले पडऩे के आसार, जानिए इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yf6pb

2013 में 6 जनवरी को 1.9 डिग्री दर्ज किया गया

यह दिल्ली के सफदरजंग में पिछले एक दशक में जनवरी की अब तक की सबसे ठंडी सुबह रही। इससे पहले 2013 में 6 जनवरी को 1.9 डिग्री दर्ज किया गया था। यहां अब तक का सबसे कम तापमान 16 जनवरी 1935 में माइनस 0.6 दर्ज किया गया था। निजी मौसम पूवार्नुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पलावत ने कहा कि कल (शनिवार) तापमान बढ़ेगा। वहीं 3 से 5 जनवरी के बीच बारिश होने की संभावना है।

इस राज्य में लागू होगी नई आबकारी नीति! जानें किस उम्र के लोग खरीद पाएंगे शराब?

आईएमडी ने शनिवार और रविवार को हल्की बारिश या रिमझिम बारिश के साथ बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। वहीं 4 जनवरी को आंधी और ओले गिरने की संभावना है, 5 जनवरी को हल्की बारिश होगी और आसमान में बादल छाए रहेंगे। आंकड़ों के अनुसार 5 जनवरी तक पारा 8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा।

गुरुवार को हरियाणा के हिसार में माइनस 1.2 डिग्री

उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में पिछले 2 दिनों से शून्य या इसके आसपास का न्यूनतम तापमान दर्ज किया जा रहा है। गुरुवार को हरियाणा के हिसार में माइनस 1.2 डिग्री, जबकि राजस्थान के चुरू में माइनस 1.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। इस बीच दिल्ली में हवा की गुणवत्ता शुक्रवार को खराब रही और एआईक्यू 411 के साथ यह सीवियर जोन में रहा। वहीं इससे पहले गुरुवार को यह ‘बहुत खराब’ श्रेणी में था और एआईक्यू 347 था।

VIDEO: आंदोलकारियों का पुलिस से टकराव, बैरिकेडिंग तोड़ हरियाणा में दाखिल हुए किसान

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने कड़ी चेतावनी जारी करते हुए घर के बाहर निकलने के लिए मना किया है। साथ ही असामान्य खांसी, सीने में तकलीफ, घरघराहट, सांस लेने में कठिनाई महसूस होने पर डॉक्टर से संपर्क करने के लिए कहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो