scriptCorona संकट के बीच Delhi में कैदियों को लेकर उठाया बड़ा कदम, Tihar समेत कई जेलों में चल रही ये तैयारी | Delhi Some Prison including Tihar Video Conference facility for Prisoners and Relatives | Patrika News

Corona संकट के बीच Delhi में कैदियों को लेकर उठाया बड़ा कदम, Tihar समेत कई जेलों में चल रही ये तैयारी

Published: Jul 28, 2020 03:09:40 pm

राजधानी Delhi में Corona संकट के बीच जेल प्रशासन ने कैदियों को लेकर उठाया बड़ा कदम
Tihar समेत 16 उप जेलों में चल ही खास तैयारी
अब कैदियों को परिजनों से मिलाने में नहीं होगी कोई समस्या

Delhi Jail Administration start VC Facility

जेल प्रशासन अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करवाएगा कैदियों को परिजनों की बातें

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। देश में अब तक कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 15 लाख के करीब पहुंच चुकी है। रोजाना 45 से 50 हजार के बीच नए संक्रमित केस सामने आ रहे हैं। वहीं अब तक इस महामारी से 32 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना के लगातार बढ़ते प्रकोप के भी सरकार हर जरूर कदम उठा रही है। इस बीच खबर आई है कि दिल्ली सरकार ( Delhi Govt ) ने कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए जेलों में बड़े बदलाव की तैयारी की है।
दरअसल कोरोना के कारण जेलों ( Jail ) में बंद कैदी ( Prisoner ) अपने परिजनों से नहीं मिल पा रहे हैं। ऐसे में जेल प्रशासन बड़ा कदम उठा रही है। कैदियों को परिजनों से अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मिलाने की तैयारी की जा रही है।
राम मंदिर नींव पूजन में माता वैष्णो देवी मंदिर का है खास कनेक्शन, जानें क्यों हो रही चर्चा

दिल्ली सरकार कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए तिहाड़ ( Tihar Jail ) समेत दिल्ली की 16 उपजेलों में कैदियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए परिजनों से मिलवाएगी।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तिहाड़, रोहिणी और मंडोली जेल परिसर में सभी 16 उप जेलों में कैदियों और उनके परिजनों के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा की व्यवस्था की जा रही है। इसके तहत परिसर में कंप्यूटर स्टेशन लगाने का काम शुरू हो गया है।
अधिकारियों की मानें तो कोरोना के बढ़ते खतरे के कारण कैदियों की मुलाकात परिजनों से नहीं हो पा रही थी। ऐसे में अब वीडियो कॉन्फ्रेंस से ये काम संभव हो पाएगा। एक से दो हफ्ते के अंदर ये सुविधाएं जेलों में शुरू हो जाएंगी।
दरअसल इस सुविधा के शुरू होने से उन कैदियों को ज्यादा आसानी होगी जिनके परिजन दिल्ली से बाहर रहते हैं। लॉकडाउन या अन्य सुरक्षा कारणों की वजह से वे कैदियों से मिलने नहीं आ पा रहे थे।
आपको बात दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से सुधार हो रहा है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 613 नए संक्रमित केस सामने आए हैं।

सावधान! देश के कई राज्यों को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट, अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी
इसके साथ ही राजधानी में कुल संक्रमितों की संख्या 1 लाख 31 हजार 219 हो गई है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 26 कोरोना मरीजों की मौत हुई है,जबकि अब तक 3853 कोरोना रोगी अपनी जान गंवा चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो