scriptदिल्ली हिंसा पर पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का दावा, सरकार चाहती तो दंगा नहीं होता | Delhi Violence: Hamid Ansari Big Blame on Central Government | Patrika News

दिल्ली हिंसा पर पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का दावा, सरकार चाहती तो दंगा नहीं होता

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2020 02:28:24 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Delhi Violence: दिल्ली हिंसा पर गरमाई सियासत
सरकार चाहती तो दंगा नहीं होता- हामिद अंसारी ( Hamid Ansari )
हिंसा पहले भी हुए, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ- पूर्व उपराष्ट्रपति

Hamid Ansari

दिल्ली हिंसा को लेकर पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन कानून ( CAA ) के नाम पर देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Delhi ) में जमकर बवाल हुआ। उत्तर-पूर्वी ( North East ) दिल्ली में फैली हिंसा ( Violence ) में अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हालांकि, दंगा प्रभावित क्षेत्रों में अब हालात सामान्य हैं। लेकिन, सियासत जमकर हो रही है। इसी कड़ी में देश के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ( Hamid Ansari ) ने दंगा को लेकर केन्द्र सरकार ( Central Government ) पर काफी गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि अगर सरकार चाहती तो इतना बड़ा दंगा नहीं होता।
एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में हामिद अंसारी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने इस भीषण हिंसा को रोकने की कोशिश नहीं की। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में फैली हिंसा पूरी तरह से सुनियोजित था। अंसारी ने कहा कि दिल्ली में हिंसा होती रही और सरकार सोती रही। उन्होंने यहां तक कहा कि दंगों के लिए एक तरह से नेताओं ने इशारा दिया था। हालांकि, उन्होंने किसी नेता का नाम लिए बगैर कहा कि लोगों ने उनके बयान सुने।
पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि दिल्ली में पहले भी कत्लेआम हुए हैं। लेकिन, बाहर वाले आक्रमणकारी हिंसा करते और करवाते थे। लेकिन, अब दूसरे तरह की हत्या हुई है। ये ऐसा पहली बार हुआ है कि सब कह रहे हैं सरकार ने रोकने की कोशिश नहीं की। इन सबके अलावा हामिद अंसारी ने मोदी सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं।
यहां आपको बता दें कि दिल्ली में फैली हिंसा के बाद अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। लोग अपनी-अपनी जरूरतों के हिसाब से बाहर निकल रहे हैं। दंगा प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं। वहीं, हिंसाग्रस्त कई इलाकों में धारा 144 में ढील दी गई है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि राजधानी में जारी हिंसा को लेकर अब तक 123 एफआईआर दर्ज हुए हैं। 25 एफआईआर फायर आर्मस की दर्ज हैं। दिल्ली पुलिस के मुताबिक 630 लोगों को पकड़ा गया है। वहीं, दंगा भड़काने का आरोपी ताहिर हुसैन अब भी पुलिस गिरफ्त से बाहर है, जबकि आठ राउंड फायरिंग करने वाला और पुलिस पर बंदूक तानने वाला शाहरुख पठान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल, शाहरुख से पूछताछ जारी है और कयास लगाया जा रहा है कि इस हिंसा को लेकर कई बड़े खुलासे हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो