scriptदिल्ली हिंसा: हाईकोर्ट ने दिया लावारिस शवों का निपटारा करने का निर्देश | Delhi violence: High court directs disposal of unclaimed dead bodies | Patrika News

दिल्ली हिंसा: हाईकोर्ट ने दिया लावारिस शवों का निपटारा करने का निर्देश

locationनई दिल्लीPublished: Mar 11, 2020 07:42:31 pm

Submitted by:

Mohit sharma

दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली हिंसा में मरे लावारिश शवों के निपटाल ने दिए निर्देश
इन शवों की जानकारी समाचार पत्रों में प्रकाशित करने के दो हफ्ते बाद निपटारा हो

दिल्ली हिंसा: हाईकोर्ट ने दिया लावारिस शवों का निपटारा करने का निर्देश

दिल्ली हिंसा: हाईकोर्ट ने दिया लावारिस शवों का निपटारा करने का निर्देश

नई दिल्ली। दिल्ली हाई कोर्ट ( Delhi High Court ) ने सरकारी अस्पतालों को निर्देश दिए हैं कि वे उत्तर पूर्वी दिल्ली की हिंसा ( Delhi Violence ) में मारे गए उन शवों का निपटान करे, जिनकी अब तक पहचान नहीं हो सकी है। इन शवों की जानकारी समाचार पत्रों में प्रकाशित करने के दो हफ्ते बाद निपटारा करें। जस्टिस विपिन सांघी ( Justice Vipin Sanghi ) और रजनीश भटनागर ( Rajneesh Bhatnagar ) की खंडपीठ ने निर्देश किया कि दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) को लापता व्यक्तियों के मामले में जानकारी प्रकाशित करना चाहिए और अज्ञात शवों के बारे में सूचना देनी चाहिए।

संसद Live: दिल्ली हिंसा पर अमित शाह का जवाब- पुलिस 36 घंटे के अंदर पाया दंगों पर काबू

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ वकील राहुल मेहरा ने कोर्ट को बताया कि कोर्ट के पूर्व आदेशों के अनुसार, इन सभी शवों की बायोप्सी और डीएनए सैंपल को सुरक्षित रखा जा रहा है। शुक्रवार को कोर्ट ने सभी सरकारी अस्पतालों को दिल्ली हिंसा के शिकार हुए लोगों के सभी शवों के पोस्टमार्टम का वीडियो बनाने को कहा था। यह बेंच हिंसा के दौरान लापता हुए व्यक्ति हमजा के साथ-साथ सभी लापता लोगों से संबंधित याचिकाओं की सुनवाई कर रही है। हमजा के साले अंसारी एम आरिफ ने 23 फरवरी को भड़की हिंसा के दौरान हमजा के लापता होने पर उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

भाजपा में शामिल होते ही ज्योतिरादित्य सिंधिया को मिला गिफ्ट, राज्यसभा उम्मीदवार के लिए नाम घोषित

कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया कि वो सरकारी अस्पतालों की मर्चुरी में रखे सभी शवों की फोटो और जानकारियां अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो