scriptकोरोना संकट के बीच दिल्ली की हवा बिगाड़ सकती है सेहत, अगले दो दिन रहें सावधान | delhi weather update air pollution increase in delhi to due dust storm | Patrika News

कोरोना संकट के बीच दिल्ली की हवा बिगाड़ सकती है सेहत, अगले दो दिन रहें सावधान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 16, 2020 05:00:05 pm

Submitted by:

Naveen

-एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च ( SAFAR-Air ) ने एडवाइजरी जारी कहा है कि दिल्ली की हवा में प्रदूषण ( Delhi Air Pollution ) का स्तर बढ़ा है और हवा की गुणवत्ता ( Delhi Air Quality ) भी गिरी है।-दिल्ली में लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) के चलते हवा में प्रदूषण का स्तर कम हो रहा है।-लेकिन, बदलते मौसम ( Weather Updates ) के बीच धूल भरी आंधी ( Dust Storm ) ने हवा की गुणवत्ता को एक बार फिर खराब कर दिया है।

delhi weather update air pollution increase in delhi to due dust storm

नई दिल्ली।
दिल्ली में लॉकडाउन ( coronavirus Lockdown ) के चलते हवा में प्रदूषण का स्तर कम हो रहा है, लेकिन बदलते मौसम ( Weather Updates ) के बीच धूल भरी आंधी ( Dust Storm ) ने हवा की गुणवत्ता को एक बार फिर खराब कर दिया है। एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च ( SAFAR-Air ) ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि दिल्ली की हवा में प्रदूषण ( Delhi Air Pollution ) का स्तर बढ़ा है और हवा की गुणवत्ता ( Delhi Air Quality ) भी गिरी है। विभाग के मुताबिक, अफ्रीका और अरब से उठे धूल के तूफान ने देश के कई राज्यों को चपेट में ले लिया है।

धूल भरी आंधी से बढ़ा प्रदूषण
गौरतलब है कि कोरोना वायरस ( COVID-19 ) के चलते लॉकडाउन किया हुआ है। जिसके चलते हवा में प्रदूषण का स्तर गिरने के साथ ही हवा की गुणवत्ता में भी सुधार आया है। लेकिन राजस्थान से आई धूल भरी आंधी के बाद अब अफ्रीका व अरब देशों से उठे धूल के तूफान ने दिल्ली की हवा को फिर से प्रदूषित कर दिया है। दिल्ली में बुधवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 155 के अंक पर दर्ज किया गया। धूली भरी आंधी और प्रदूषित हवा के चलते सेहत पर असर पड़ सकता है।

गर्मी से मिल सकती है राहत, दिल्ली में आज बारिश के आसार

020202.jpg

अगले दो दिन तक रहेगा असर
सफर के वैज्ञानिक गुफरान बेग ने कहा, अफ्रीका और अरब देशों के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी चल रही है। जिसका असर दिल्ली पर भी पड़ रहा है। इस आंधी ने राजस्थान की धूल के साथ मिलकर एक मध्यम स्तर का रेतीला तूफान बना लिया है। अगले दो दिनों तक दिल्ली की हवा में इस धूल भरी आंधी का असर रह सकता है। इस दौरान लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

पीएम 10 की मात्रा 204 माइक्रोग्राम
गुफरान बेग के मुताबिक, बुधवार शाम 5 बजे हवा में पीएम 10 की मात्रा 204 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज की गई जो सांस लेने के लिए अच्छी नहीं मानी जाती। उन्होंने बताया कि 100 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर को सांस लेने के लिए अच्छा माना जाता है।

Monsoon Forecast: कोरोना के संकट के बीच अच्छी खबर, इस साल सामान्य रहेगा मानसून

0101.jpg

तापमान में हो रही बढ़ोतरी
बता दें कि देश के कई राज्यों में गर्मी का दौर शुरू हो गया है दिल्ली-एनसीआर में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, बारिश नहीं होने के कारण हवा की गुणवत्ता बिगड़ सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो