scriptकोरोना काल के बीच डेंगू का भी बढ़ा खतरा, कई राज्यों में पैर पसार रहा यह बीमारी | Dengue fever again attack in India | Patrika News

कोरोना काल के बीच डेंगू का भी बढ़ा खतरा, कई राज्यों में पैर पसार रहा यह बीमारी

Published: Oct 12, 2020 10:17:40 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

कोरोना संकट के बीच देश में डेंगू ( Dengue Fever ) का भी ‘आतंक’
दिल्ली समेत कई राज्यों में डेंगू के कई मामले

dengue.jpg

Dengue Alert: अगर शरीर में दिखे ये लक्षण तो तुरंत लें डॉक्टर की सलाह वरना पड़ सकते हैं मुश्किल में

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस (coronavirus) से जूझ रहा है। वहीं, दूसरी तरफ डेंगू ( Dengue Fever ) का आतंक भी शुरू हो गया है। देश के अलग-अलग हिस्सों में डेंगू अपना पैर पसारता जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी डेंगू का कहर शुरू हो चुका है। राज्य में अब तक कई मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, डेंगू से मौता का सिलसिला भी शुरू हो चुका है।
डेंगू का आतंक

जानकारी के मुताबिक, देशवासियों को कोरोना के साथ-साथ डेंगू की मार भी झेलना पड़ रहा है। दिल्ली ( Dengue in Delhi ) में डेंगू के अब तक कई मामले सामने आ चुके हैं। AIIMS से लेकर प्राइवेट हॉस्पिटल तक में डेंगू के मरीज लगातार भर्ती हो रहे हैं। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी हाल में कोरोना के साथ-साथ डेंगू के शिकार हुए हैं। लेकिन, कहा जा रहा है कि इस बार दिल्ली में अन्य सालों की तुलान में डेंगू का कहर कम है। दिल्ली के एम्स में अब तक डेंगू के 53 मरीज भर्ती किए जा चुके हैं। कोरोना काल में 42 मरीजों को भर्ती किया गया है। इतना ही नहीं एम्स में एक महिला ऐसी भी भर्ती हैं, जो कोरोना के साथ-साथ डेंगू से भी पीड़ित हैं। हालांकि, नौ दिन इलाज के बाद महिला को हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई। एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में डेंगू के 138 मामले आ चुके हैं, जबकि इस समय तक 304 मामले पिछले साल आ चुके थे। वहीं, सितंबर में डेंगू के 64 मामले सामने आए हैं, जबकि पिछले साल 214 थे। दिल्ली में डेंगू से एक की मौत भी हो चुकी है।
धीरे-धीरे अपना पैर पसार रहा है डेंगू

दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों में भी डेंगू अपना पैर पसारता जा रहा है। उत्तर प्रदेश में भी डेंगू कहर शुरू हो गया है। मैनपुरी के करीमगंज में डेंगू के 100 से ज्यादा मामला सामने आ चुके हैं। वहीं, चार लोगों की मौत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि इस गांव में पांच सौ ज्यादा लोग बुखार की चपेट में हैं। वहीं, कईयों की रिपोर्ट अभी आना बाकी है। उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा में भी डेंगू के कई मामले सामने आ चुके हैं। राज्य के भिवानी जिले में डेंगू के 17 केस सामने आ चुके हैं। बताया जा रहा है कि राज्य में डेंगू के केस लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। यहां आपको बता दें कि इस समय देश कई राज्यों में डेंगू का कहर अचानक बढ़ जाता है। क्योंकि, इस सीजन में हर जगह मच्छर नजर आते हैं। लिहाजा, लोगों से सतर्क रहने के लिए कहा गया है और सावधानी बरतने की भी सलाह दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो