नवरात्रि के पहले दिन कटरा में श्री माता वैष्णो देवी मंदिर में भक्तों ने की पूजा-अर्चना

HIGHLIGHTS

  • शारदीय नवरात्रि ( Sharad Navratri 2020 ) के पहले दिन श्री माता वैष्णो देवी श्राइन में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी।
  • मंदिर प्रशासन ने कोरोना संकट ( Coronavirus Epidemic ) के मद्देनजर एक दिन में 7000 भक्तों को ही दर्शन की अनुमति दी है।

कटरा। शारदीय नवरात्र ( Sharad Navratri 2020 ) की शुरूआत आज शनिवार से हो गई है और नवरात्रि के पहले दिन मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। माता के दर्शन के लिए कटरा में श्री माता वैष्णो देवी ( Sri Mata Vaishno Devi Temple ) श्राइन में भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी।

माता रानी के जयकारों की गूंज चारों ओर सुनाई दी। भक्त कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) के इस संकट के समय माता रानी को याद करते हुए मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंचे। बता दें कि कोरोना संकट को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने एक दिन में केवल 7 हजार लोगों को ही मंदिर में प्रवेश करने की इजाजत दी है। इससे पहले यह संख्या पांच हजार थी। इसके अलावा भक्तों की सुविधा के लिए पिट्ठू और पोनी सर्विसेज को भी फिर से शुरू किया गया है। हेलीकॉप्टर सेवाएं पहले से ही चालू हैं।

Navratri 2020: 'तूने मुझे बुलाया शेरोंवाली' से लेकर 'ओ शेरेवाली' तक सुने माता के सुपरहिट भजन

माता के दर्शन करने पहुंच रहे सभी भक्तों के स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। लोगों के शरीर का तापमान चेक करने के बाद मंदिर में अंदर जाने की अनुमति दी जा रही है। इसके अलावा महामारी के मद्देनजर तय किए गए सभी जरूरी नियमों का पालन किया जा रहा है। सभी श्रद्धालुओं को खास तौर से सैनेटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) और मास्क को बिल्कुल ही अनिवार्य किया गया हैं।

घरों में बैठे माता के दर्शन कर सकते हैं श्रद्धालु

आपको बता दें कि हर साल शारदीय नवरात्र में हजारों की संख्या में भक्त माता के दर्शन के लिए वैष्णो देवी आते हैं। लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण मंदिर प्रशासन ने माता के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं की संख्या को सीमित कर दिया है। हालांकि जो भी लोग मंदिर नहीं जा सकते हैं वे घर बैठे माता के दर्शन कर सकें, इसको लेकर मंदिर प्रशासन ने पूरी व्यवस्था की है।

प्रशासन ने माता वैष्णो देवी ऐप लॉंच किया है। इस ऐप के जरिए आप अपने घरों में बैठे-बैठे माता की आरती और पूजा का लाइव दर्शन कर सकते हैं। माता के दर्शन करने पहुंचे एक भक्त ने बताया है कि कोरोना का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

Navratri 2020: बॉलीवुड अभिनेत्रियों के लुक के साथ मनाएं नवरात्रि का खूबसूरत त्योहार, लाइट कलर है ट्रेंड में

मंदिर की सजावट बहुत ही अच्छी की गई है। इस सजावट के लिए बैंगलुरु से फूल लाए गए हैं। बता दें कि भक्तों की सुविधा को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने डाक विभाग के साथ मिलकर प्रसाद की होम डिलीवरी की सेवा शुरू की है।

तीन कैटेगरी के पैकेज में मिलेंगे प्रसाद

आपको बता दें कि वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भक्तों के लिए प्रसाद पैकेज की तीन कैटेगरी बनाई है। इसमें आपको 500 रुपये, 1100 रुपये और 2100 रुपये के प्रसाद के पैकेट मिलेंगे। यह सेवा नो प्रॉफिट-नो लॉस के आधार पर शुरू की गई है।

नवरात्रि में देवी दर्शन की बदली व्यवस्था, सलकनपुर से होंगे लाइव दर्शन

भक्त प्रसाद लेने के लिए श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट या टेलीफोनिक मोड के माध्यम से बुक कर सकते हैं। माता वैष्णो देवी श्राइन के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष रमेश कुमार जांगिड़ ने बताया था कि भक्तों को प्रसाद की बुकिंग किए जाने के 72 घंटों के अंदर मिलेगी। भक्तों को यह प्रसाद स्पीड पोस्ट से भेजा जाएगा।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned