scriptरेलवे की तरह अब फ्लाइट्स में बीच की सीट रहेंगी खाली, डीजीसीए ने जारी किए निर्देश | DGCA Asked Airlines Companies To Keep Middle Seat Vacant In Flights | Patrika News

रेलवे की तरह अब फ्लाइट्स में बीच की सीट रहेंगी खाली, डीजीसीए ने जारी किए निर्देश

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2020 12:21:11 pm

Submitted by:

Soma Roy

Flight Middle Seat : कोरोना के कहर को देखते हुए डीजीसीए ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए उठाए अहम कदम
एक ही परिवार के तीन सदस्य होने पर बीच वाले सीट में बैठने की मिल सकती है इजाजत

flight1_1.jpg

Flight Middle Seat

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के चलते भारतीय रेलवे ने बहुत पहले से ही मिडिल सीट (Middle Seat) को हटा दिया था। यात्री इसकी बुकिंग नहीं करा सकते थे। अब फ्लाइट्स में भी ये व्यवस्था जल्द ही लागू हो सकती है। भारतीय विमानन नियामक डीजीसीए (Directorate General of Civil Aviation, DGCA) ने सीटों के आवंटन को लेकर नया दिशा निर्देश जारी किया है।
ट्रेन नहीं पहली बार फ्लाइट से लाए गए प्रवासी मजदूर, झारखंड सरकार ने मांगी थी केंद्र से मंजूरी

डीजीसीए ने एयरलाइंस कंपनियों से कहा है कि सीटों का आवंटन करते समय बीच वाली सीट को खाली रखने की कोशिश करें। विमानों में दो यात्रियों के बीच गैप हो। जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा न हो। अगर पैसेंजर्स का लोड ज्यादा हो तब इमरजेंसी में ही यात्रियों को बीच की सीट आंवटित की जाए। मगर इस दौरान सुरक्षा मानकों का पालन आवश्यक होगा। नई गाइडलाइन के तहत यात्रियों को मास्क और फेस शील्ड के अलावा शरीर को कवर करने वाला गाउन भी मुहैया कराया जाए, ताकि कोरोना के फैलने का खतरा कम हो।
डीजीसीए ने निर्देश दिए कि बीच की सीट वाले यात्रियों को फेस मास्‍क समेत अन्य मुहैया कराई जाने वाली चीजों की गुणवक्ता बेहतर हो। ये सभी चीजें कपड़ा मंत्रालय के मानक के अनुरूप होनी चाहिए। हालांकि गाइडलाइन में इस बात का भी जिक्र है कि अगर एक ही परिवार के तीन लोग हैं तो बीच वाली सीट में भी बैठने की इजाजत दी जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो