scriptDGCA ने 11 विमानों की उड़ानों पर लगाई रोक, इंडिगो की 8 और गो एयर की 3 विमान हैं शामिल | DGCA stops possession of 11 A320 Neo aircraft | Patrika News

DGCA ने 11 विमानों की उड़ानों पर लगाई रोक, इंडिगो की 8 और गो एयर की 3 विमान हैं शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 12, 2018 08:54:54 pm

Submitted by:

Mazkoor

ईएसएन ने 450 से अधिक क्षमता वाले प्रैट एण्ड विहटनी 1100 इंजन युक्त ए320 नियो विमानों की उड़ान पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी है।

indigo-goair

नई दिल्ली। सोमवार को नेपाल के काठमांडू में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद से नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एक खास श्रृंखला के प्रैट एण्ड विहटनी इंजन वाले 11 ए320 नियो विमानों की उड़ानों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। डीजीसीए ने यह फैसला इन विमानों के इंजनों में कुछ तकनीकी फेल होने कारण लिया है। इन 11 विमानों में से आठ का संचालन इंडिगो और तीन का संचालन गोएयर करतीं हैं। अब इस फैसले के बाद विमानों के उड़ानों पर इसका साफ असर दिखाई देगा।

PM पीएम मोदी ने फिर तोड़ा प्रोटोकॉल, जॉर्डन के किंग का एयरपोर्ट पर किया स्‍वागत

अहमदाबाद हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में हुई लैंडिंग
आपको बता दें कि विमानन नियामक ने यह फैसला इंडिगो की ए 320 नियो विमान का आकाश में ही इंजन फेल हो जाने के बाद लिया है। आकाश में उड़ते इस विमान को अहमदाबाद हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में उतारना पड़ा। विमान संचालन में सुरक्षा का हवाला देते हुये डीजीसीए ने कहा कि ईएसएन ने 450 से अधिक क्षमता वाले प्रैट एण्ड विहटनी 1100 इंजन युक्त ए320 नियो विमानों की उड़ान पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी है।

इन तीन कंपनियों ने दिखार्इ एयर इंडिया को खरीदने में रुचि, सरकार मंगा सकती है एक्सप्रेशन आॅफ इंटरेस्ट

प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू
बता दें कि हाल ही में कुछ दिनों पहले ए320 नियो हवाई विमानों के उड़ान में दिक्कत और इन फ्लाइट शट डाउन के बढ़ते मामले के कारण यूरोपियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी ने इमरजेंसी उड़ान योग्यता के लिए 9 फरवरी को कुछ दिशानिर्देश जारी की थी। हालांकि अब उसी दिशानिर्देशों के साथ ईएसएन ने विमानों के लिए कुछ ऑपरेशनल प्रतिबंध जारी कर दिये हैं। यह प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू होंगे। इस प्रतिबंध के मुताबिक अब 3 फ्लाइट साइकिल में 2 प्रभावित इंजन के साथ यात्रा करने वाले विमान को आगे से उड़ान भरने की अनुमति न दी जाएगी। साथ हीं ETOPs ऑपरेशन्स के लिए अगर विमान में एक इंजिन प्रभावित है तो उसे भी उड़ान भरने की मंजूरी नहीं मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो