मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसे के बाद RPF में बड़ा फेरबदल, धर्मेंद्र कुमार बने नए महानिदेशक

धर्मेंद्र कुमार अब रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक बन गए हैं। इससे पहले वह सीआईएसएफ में एडीजी थे।

नई दिल्ली। सीआईएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्यरत धर्मेंद्र कुमार को एक बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। धर्मेंद्र कुमार अब रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक बन गए हैं। उन्होंने सोमवार को ही रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक का पद संभाल लिया। धर्मेंद्र कुमार 1984 बैच के अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम-संघ शासित प्रदेशों (एजीएमयूयूटी) कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं।

रह चुके हैं दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर
सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) के अतिरिक्त महानिदेशक का भार संभालने से पहले धर्मेंद्र कुमार दिल्ली पुलिस में स्पेशल यूनिट के स्पेशल कमिश्नर थे। बता दें कि इस साल जून में एसके भगत के रिटायर होने के बाद नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) के डीजी सुधीर प्रताप सिंह को आरपीएफ का अतिरिक्त प्रभार मिला था। लेकिन अब यह जिम्मेदारी सीनियर आईपीएस अधिकारी धर्मेंद्र कुमार को मिली है। धर्मेंद्र कुमार 30 सितंबर 2018 को रिटायर हो जाएंगे।

उत्कल एक्स्प्रेस हादसे में अधिकारियों की लापरवाही के बाद लिया गया फैसला
सूत्रों के मुताबिक, रेलवे बोर्ड में फेरबदल उत्कल एक्स्प्रेस हादसे के बाद किया गया है। ऐसा कहा जा रहा है कि हादसे में कई अधिकारियों ने लापरवाही बरती जिसकी वजह से हादसा हुआ। इस बड़े हादसे पर केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस मामले में जांच की बात कही थी। साथ ही उन्होंने लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई की बात कही थी। साथ ही जल्द रिपोर्ट सौंपने के भी आदेश दिए थे। बता दें कि शनिवार को उत्कल एक्सप्रेस मुजफ्फरनगर जिला मुख्यालय से 24 किमी दूर खतौली स्टेशन से पौने छह बजे गुजरने पर पटरी से उतर गई थी। वह ट्रेन के कोच एक-दूसरे पर चढ़ गए थे। इस दर्दनाक हादसे में कुल 23 लोगों की जानें चली गई थी। वहीं सैकड़ों लोग घायल हो गए थे। इस घटना के बाद रेलवे की काफी किरकिरी हुई है। वहीं विपक्ष पार्टी कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि पिछले 3 सालों में 27 बड़े रेलवे हादसे हुए हैं।

Ravi Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned