scriptसरदार पटेल की जयंती पर बोले धर्मेंद्र प्रधान, 370 खत्म कर हमने ऐतिहासिक गलती को सुधारा | Dharmendra Pradhan We rectified the historical mistake by finishing 370 | Patrika News

सरदार पटेल की जयंती पर बोले धर्मेंद्र प्रधान, 370 खत्म कर हमने ऐतिहासिक गलती को सुधारा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 31, 2019 03:22:38 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

धर्मेंद्र प्रधान भुवनेश्वर में ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे थे।

dharmendra_pradhan.jpg

भुवनेश्वर। केंद्र की मोदी सरकार लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंती मना रही है। पीएम मोदी से लेकर कई केंद्रीय मंत्रियों ने अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों में सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने भी सरदार पटेल की जयंती पर भुवनेश्वर में ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम में भाग लिया।

आर्टिकल 370 को खत्म कर हमने ऐतिहासिक भूल सुधारी- धर्मेंद्र प्रधान

इस मौके पर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 ए को हटाकर एक ऐतिहासिक भूल को सुधारा गया है। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अनुच्छेद 370 और 35ए को निरस्त करके एक ऐतिहासिक गलती सुधारी है। प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की इच्छाशक्ति के कारण ही भारत में जम्मू एवं कश्मीर का एकीकरण संभव हुआ है।”

सरदार पटेल भी नहीं चाहते थे कश्मीर को मिले विशेष राज्य का दर्जा

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि अगर उस वक्त सरदार वल्लभभाई पटेल भारत के प्रधानमंत्री बनते तो हमारा देश महानता की अधिक ऊंचाइयों को छूता। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरदार पटेल का व्यक्तित्व बहुत विशाल था, उन्होंने एकीकृत भारत के निर्माण में अहम योगदान निभाया है। आपको बता दें कि सरदार पटेल ने भी जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने का विरोध किया था। उस वक्त सरदार पटेल ने जम्मू-कश्मीर के एकीकरण की हर संभव कोशिश की थी, लेकिन जम्मू-कश्मीर का मसला जवाहर लाल नेहरू के पास था और उन्होंने कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा दे दिया।

ओडिशा के सीएम ने भी पटेल जी को दी श्रद्धांजलि

आपको बता दें कि बालासोर में आयोजित ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह के साथ केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी ने भी भाग लिया।ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पटेल की 144वीं जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। भारत को शक्तिशाली राष्ट्र में एकीकृत करने में उनके अपार योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो