गिरफ्तारी के डर से इस देश की नागरिकता लेना चाहता था नीरव मोदी, मिला ये जवाब

भगोड़े हीरा कारोबारी ने घोटाला उजागर होने से तीन महीने पहले ही बना ली थी दूसरे देश में नागरिकता की योजना।

नई दिल्ली। भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने घोटाला सार्वजनिक होने से करीब तीन महीने पहले ही दूसरे देश की नागरिकता लेने की कोशिश की थी। जी हां बैंक को 13600 करोड़ का चूना लगाने वाला नीरव दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित एक आयलैंड वानुअतु में बसने की योजना बना चुका था। हालांकि नीरव की करतूतों का लेखा जोखा वहां तक पहुंच चुका था लिहाजा नीरव को यहां से निराशा ही हाथ लगी।

Nirav Modi red corner notice, nirav modi pnb fraud, Punjab National Bank , pnb money laundering case, mehul choksi, pnb fraud case">दिसंबर के दूसरे सप्ताह में हो सकते हैं पांच राज्यों के चुनाव, रंग लाएगी केसीआर की रणनीति!

जानकारी के मुताबिक वानु्अतु आयलैंड की नागरिकता लेने के लिए नीरव मोदी ने पिछले साल नवंबर में अपने निजी अकाउंट से 1.95 लाख डॉलर वानु्अतु सरकार के 18 अथॉराइज्ड एजेंटों में एक के खाते में ट्रांसफर किए थे। ये एजेंट निवेश प्रोग्राम के जरिए लोगों को अपना यहां की नागरिकता देते हैं।

नागरिकता का आवेदन किया अस्वीकार

जैसे ही नीवर मोदी ने एजेंटों के जरिये वानुअतु में लाखों रुपए का निवेश किया और नागरिकता लेनी चाही, वहां की सरकार तुरंत नीरव मोदी की खुफिया जांच शुरू कर दी। जांच में नीरव मोदी के खिलाफ प्रतिकूल निष्कर्ष यानी एडवर्स फाइंडिंग का पता चला। इससे वानुअतु सरकार ने उनके नागरिकता के आवदेन को अस्वीकार कर दिया।

मौसम विभाग का अलर्टः अगले दो दिन देश के 12 राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा

निवेश के जरिये वानुतु में मिल सकती है नागरिकता
दक्षिण प्रशांत महासागर के वानुअतु आयलैंड नागरिकता लेना चाहते हैं तो वहां लाखों का निवेश कर हासिल कर सकते हैं। दरअसल वानुअतु, मानद नागरिकता प्रोग्राम के तहत यहां दूसरी या दोहरी नागरिकता की सुविधा देता है। नागरिकता लेने के लिए एक शख्स को 1.6 लाख डॉलर का भुगतान करना होता है। इसके अलावा अतिरिक्त 5,000 डॉलर की फीस वित्तीय खुफिया इकाई की ओर से शख्स की जांच के दौरान की जाने वाले परिश्रम के रूप में देनी होती है।

धीरज शर्मा
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned