scriptडिस्टेंस लर्निंग हुई महंगी, 20 फीसदी बढ़ी फीस | distance education from IGNOU become more expensive | Patrika News

डिस्टेंस लर्निंग हुई महंगी, 20 फीसदी बढ़ी फीस

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2017 12:04:14 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय(इग्नू) ने अपने फीस में 20 फीसदी बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है।

distance learning
नई दिल्ली। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय(इग्नू) ने अपने फीस में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है।विश्वविद्यालय प्रशासन ने मौजूदा फीस में करीब 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी तय की है। फीस बढ़ने से लगभग 40 लाख से अधिक छात्रों को झटका लगेगा। यह फैसला शैक्षणिक परिषद के 68वें मीटिंग में लिया गया।
कई कोर्सों में फीस बढ़ोतरी
सभी स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सों में यह बढ़ोत्तरी की गयी है। बढ़ी हुई फीस अगले साल जनवरी से लागू की जाएगी। छात्रों को अब हर सेमेस्टर 1,800 से 2,000 रूपए अधिक चुकाने होंगे। फीस शुल्कों की नई सूची विश्वविद्यालय के 2018 के विवरण-पुस्तिका में छाप दिया गया है।
शैक्षणिक परिषद मीटिंग में लिया गया फैसला
इग्नू साल में दो बार(जनवरी और जुलाई) दाखिला की प्रक्रिया करवाता है।अक्टूबर के शैक्षणिक परिषद मीटिंग में फीस बढ़ोतरी का फैसला लिया गया। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि ‘मीटिंग में यह फैसला लिया गया कि करीब 100 डिस्टेंस कोर्सों की फीस में बढ़ोत्तरी की जाएगी’।
फैसला सातवें वेतन आयोग के लागू होने से प्रभावित
खबरों की मानें तो सातवें वेतन आयोग लागू होने के बाद खर्चो में बढ़ोत्तरी आयी थी, जिसकी आपूर्ति करने के लिए यह फैसला लिया गया है। अभी हाल ही में यूजीसी द्वारा है केंद्रीय विश्वविद्यालयों को ज्ञापन भेजकर 30 प्रतिशत फंड उत्पन्न करने के लिए निर्देश दिया था।
छात्रों की जेब पर बढ़ेगा भार
इस मामले में छात्रों का कहना है कि इस फैसले से उनके जेब पर भार बढ़ेगा। ऐसे कई छात्र है जो अलग-अलग कारणों से नियमित शिक्षा नहीं ले पाते उनके लिए इग्नू एक वरदान से कम नहीं है, ऐसे में फीस बढ़ोत्तरी का फैसला उन सभी छात्रों के लिए झटके से कम नहीं। अभी देश में इग्नू के 67 रीजनल सेंटर हैं। इसमें 56 रीजनल सेंटर सामान्य, छह आर्मी संबद्ध, चार नेवी संबद्ध और एक आसाम राइफल से संबद्ध रीजनल सेंटर चल रहा है। इसमें देश-विदेश के 40 लाख स्टूडेंट शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो