scriptकेरल: कचरे के पास बैठे जज, हरकत में आया विभाग और मिनटों में साफ किया कूड़ा | district judge AM Basheer sat beside a garbage pile in Ernakulam | Patrika News

केरल: कचरे के पास बैठे जज, हरकत में आया विभाग और मिनटों में साफ किया कूड़ा

Published: Jun 13, 2018 09:37:13 am

Submitted by:

Kiran Rautela

केरल के उप न्यायाधीश एवं एर्नाकुलम जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण के सचिव ए एम बशीर एक कचरे के ढेर के पास बैठ गए।

judge

कचरे के पास बैठे जज, हरकत में आया विभाग और मिनटों में साफ किया कूड़ा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा चलाया गया स्वच्छ भारत अभियान अब धीरे-धीरे विकास की गति पकड़ रहा है। इसका हालिया रूप केरल में देखा गया, जहां स्वच्छ भारत अभियान का तहत एक अधिकारी कचरे के पास ही बैठ गए।
केरल के एर्नाकुलम का है मामला

मामला केरल में कोच्चि के एर्नाकुलम जिले का है। जहां एक बाजार में उप न्यायाधीश एवं एर्नाकुलम जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण के सचिव ए एम बशीर एक कचरे के ढेर के पास बैठ गए। ए एम बशीर ले कहा कि वो तब तक कचरे के पास बैठे रहेंगे जब तक वहां से पूरा कचरा साफ नहीं हो जाता। ए एम बशीर के इस कदम के बाद नगर निकाय हरकत में आया और कुछ ही घंटों में कचरे का साफ कर दिया।
बता दें कि उप न्यायाधीश एवं एर्नाकुलम जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण के सचिव ए एम बशीर ने ये कदम तब उठाया जब सब्जी एवं फल बाजार के व्यापारियों ने उन्हें सूचना दी और कहा कि लगभग एक महीने से यहां बाजार में सड़े-गले फल और सब्जियां पड़ी हैं और बारिश होने से यहां की हालत और खराब हो जाती है।
इस शख्स ने 70 लाख की कार से किया एेसा काम, देखने के लिए लग गई भीड़

कचरे के पास कुर्सी लगाकर बैठे

व्यापारियों की शिकायत पर न्यायाधीश को ये कदम उठाना पड़ा। जिसका परिणाम भी कुछ ही घंटों में मिल गया। बशीर ने बाजार में चल रहे बिना लाइसेंस की दुकानों का निरीक्षण किया और एक दुकान से ही कुर्सी मंगाकर कचरे के पास बैठ गए। बशीर ने कहा कि वो वहां से तभी उठेंगे जब पूरा कचरा साफ किया जाएगा। बशीर के इस फैसले पर पुलिस ने आनन-फानन में नगर निगम के अधिकारियों को सूचना दी और उन्होंने तुरंत वहां पहुंच कर कचरे का साफ किया।
ये क्या, अधिकारियों ने शौचालय बनाए बिना ही चहेतों को बांट दी राशि, वास्तविक हितग्राही दर-दर भटकने मजबूर

https://twitter.com/hashtag/Kerala?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
लोगों की भागीदारी जरूरी

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने देश स्तर पर स्वच्छ भारत अभियान चलाया है। जिसके तहत देश के हर कोने में सफाई का खास ध्यान रखा जाएगा। लेकिन सरकार का ये अभियान भी तभी सफल हो पाएगा जब सरकार के साथ-साथ लोग भी इस मुहिम में अपनी भागीदारी देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो