मोदी सरकार दिसंबर में आपके खाते में डालेगी 2000 रुपए, जल्द अपडेट कर लें अपना रिकॉर्ड

अगर आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कर दिया है और आपके अकाउंट में 2000 रुपए नहीं आ रहे हैं तो हो सकती है ये गड़बड़ियां....

 

 

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर मोदी सरकार (Modi Govt.) ने शुरू की थी। इस योजना के तहत एक साल में किसानों की 3 किश्तों में 6000 रुपए की मदद की जाती है। हर 4 महीने में किसानों के बैंक अकाउंट्स में 2000 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक किसानों के अकाउंट में 6 किस्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं। सातवीं किस्त में किसानों के बैंक अकाउंट में सरकार 2000 रुपए ट्रांसफर करेगी। अप्लाई करने या किसी तरह की गड़बड़ी होने पर 2000 रुपए का लाभ नहीं मिलेगा। इसलिए अगर आप इस लाभ को लेना चाहते हैं तो अभी से अपने सारे कागज दुरुस्त कर लें। पीएम किसान स्कीम से अब तक देश के 11.17 करोड़ किसानों को फायदा मिल चुका है।

पेंशनर्स घर बैठे ऐसे जमा कराए लाइफ सर्टिफिकेट, सरकार ने दी बड़ी राहत

इसलिए रूक जाता है पैसा
अगर आपने अप्लाई कर दिया और आपके अकाउंट में पैसे नहीं आए तो समझो आपके डॉक्यूमेंट्स में कोई प्रॉब्लम है। जैसे बैंक नाम, अकाउंट नंबर, आपके नाम, आधार कार्ड में नाम में कई कोई स्पेलिंग में गलती हो गई होगी। ऐसी किसी भी प्रकार की गलती होने पर पैसे अटक जाते हैं।

खुद अपने आधार को बैंक अकाउंट से इस तरह करें लिंक, ऐसे चैक करें लिंक स्टेटस

ऐसे चेक करें अपनी गलती
आपको अपनी गलती सुधारने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉग इन करना होगा। इसमें दिए गए Farmers Corner वाले टैब में क्लिक करना होगा। फार्मर कार्नर पर क्लिक करने के बाद Benificary status पर क्लिक करना है। जिसके बाद वहां आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का विकल्प दिख जाएगा। यहां आप देख सकते हैं कि आपकी सूचना सही है या नहीं। अगर गलत है तो इसे आप ठीक कर सही कर सकते हैं।

LIC Money Back Plan: रोज 160 रुपए की सेविंग्स कर 23 लाख पाने का सुनहरा मौका

इन नंबरों पर ले सकते हैं अधिक जानकारी
अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो मोदी सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। नीचे दिए गए नंबरों पर आप इससे स्कीम से जुड़ी अत्यधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर: 011-23381092, 23382401

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned