scriptमेट्रो में सबसे ज्यादा फर्श पर बैठने का तोड़ा जाता है नियम, 22 हजार से ज्यादा लोगों पर लगा जुर्माना | DMRC Fine More then 22,000 people After Sitting on Train floor | Patrika News
विविध भारत

मेट्रो में सबसे ज्यादा फर्श पर बैठने का तोड़ा जाता है नियम, 22 हजार से ज्यादा लोगों पर लगा जुर्माना

मेट्रो में 22,699 लोगों पर फर्श पर बैठने के बाद जुर्माना ठोंका गया है और सबसे ज्यादा इसी नियम का उल्लंघन भी हुआ है।

Oct 07, 2018 / 05:55 pm

Kapil Tiwari

Delhi Metro

Delhi Metro

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली की लाइफलाइन कही जाने वाली मेट्रो में नियमों की अनदेखी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। मौजूदा समय में मेट्रो यातायात का एक अहम माध्यम बन चुका है। रोजाना लाखों लोग मेट्रो से सफर करते हैं। ऐसे में नियमों की अनदेखी लगातार बढ़ रही है। एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, डीएमआरसी ने कुछ आंकड़े जारी किए हैं, जिसमें ये सामने आया है कि मेट्रो के फर्श पर बैठने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और मेट्रो के नियमों के मुताबिक, फर्श पर बैठना दंडनीय अपराध है, जिसके तहत जुर्माना वसूला जाता है।
22,699 लोगों पर लग चुका है जुर्माना

डीएमआरसी के नए आंकड़ों के मुताबिक, मेट्रो में 22,699 लोगों पर फर्श पर बैठने के बाद जुर्माना ठोंका गया है और सबसे ज्यादा इसी नियम का उल्लंघन भी हुआ है। मेट्रो के अंदर अक्सर ये देखने को मिल जाता है कि सफर के दौरान लोग फर्श पर बैठकर यात्रा करते हैं। हालांकि जल्दी से इन लोगों को पकड़ा नहीं जाता है, लेकिन पकड़ने के बाद इनसे जुर्माना वसूला जाता है और इन 22,699 लोगों पर जुर्माना लगाकर डीएमआरसी ने लाखों रुपए वसूले हैं।
मेट्रो में थूकने जैसे अन्य उल्लंघन में इतने शामिल

इन आकंड़ों में इसके अलावा टोकन बिना जमा कराए स्टेशन से बाहर निकलने का अपराध, महिलाओं के कोच में यात्रा करने का अपराध और ट्रेन में थूकने का अपराध शामिल है। आंकड़ों के मुताबिक, 2871 लोग टोकन बिना जमा किए ही बाहर जाते हुए पकड़े गए तो वहीं परेशान करते हुए पकड़े जाने पर 3933 लोगों पर जुर्माना लगाया गया है। इस साल जनवरी और अगस्त के बीच 2278 पुरुष यात्रियों को महिला कोच में यात्रा करते हुए पकड़ा गया और 604 लोग स्टेशन और मेट्रो में थूकते हुए पकड़े गए।
जुर्माने से वसूले लाखों रुपए

वहीं अगर पुराने आंकड़ों पर गौर किया जाए तो साल 2014 में 4, 2015 में 108, 2016 में 1521 और साल 2017 में 10155 लोगों को मेट्रो ट्रेन के फ्लोर पर बैठने के कारण पकड़ा गया था. इस साल जनवरी से अगस्त के बीच डीएमआरसी ने जुर्माने से 24.13 लाख रुपए वसूल किए हैं।

Home / Miscellenous India / मेट्रो में सबसे ज्यादा फर्श पर बैठने का तोड़ा जाता है नियम, 22 हजार से ज्यादा लोगों पर लगा जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो