scriptमेट्रो चलाने की शुरू हुई तैयारी, एक कोच में 50 से ज्यादा लोग नहीं कर सकेंगे सफर | DMRC Is Planning To Resume Service With Limited Passengers,Know Detail | Patrika News

मेट्रो चलाने की शुरू हुई तैयारी, एक कोच में 50 से ज्यादा लोग नहीं कर सकेंगे सफर

Published: May 25, 2020 02:01:40 pm

Submitted by:

Soma Roy

Plan For Metro : सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो इसके लिए दो यात्रियों के बीच की सीट रहेगी खाली
मेट्रो कर्मचारी सीसीटीवी कैमरे के जरिए लोगों की करेंगे निगरानी

metro1.jpg

Plan For Metro

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से मेट्रो करीब 2 महीने से बंद है। इससे लोगों को आने-जाने में दिक्कतें हो रही हैं। चूंकि ट्रेन और विमान सेवाओं को बहाल कर दिया गया है। इसलिए जल्द ही मेट्रो (Metro Services) का संचालन भी शुरू किया जा सकता है। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी डीएमआरसी (DMRC) ने तैयारियां तेज कर दी हैं। कोरोना संक्रमण के चलते अब मेट्रो में सफर पहले जैसा नहीं रहेगा। नियमों में काफी बदलाव किए गए हैं।
लिमिटेड यात्री कर सकेंगे यात्राी
कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए मेट्रो में सीमित यात्रियों को चढ़ने की अनुमति होगी। मेट्रो के परिचालन शुरू होने पर एक कोच में अधिकतम 50 लोग ही सफर कर पाएंगे। सबसे लंबी आठ कोच वाली ट्रेन में एक बार में सिर्फ 400 यात्रियों को सफर करने का मौका मिलेगा।
चिपकाए जा रहे हैं स्टिकर
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए यात्रियों के बीच दूरी रखनी होगी। इसी के तहत पैसेंजसर्स को एक सीट छोड़कर बैठना होगा। यानी दो यात्रियों के बीच एक सीट खाली रहेगी। मेट्रो ने इसके लिए सीट पर स्टिकर भी लगाए हैं।
खड़े होकर भी रखनी होगी दूरी
पैसेंजर्स मेट्रो कोच में खड़े होकर भी सफर कर सकते हैं। हालांकि यात्रियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह एक मीटर की दूरी बनाकर खड़े हो। साथ ही मुंह पर मास्क और हाथों में ग्लव्स पहनें। इसके अलावा अपने साथ सैनिटाइजर जरूर रखें।
सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी
मेट्रो में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है या नहीं साथ ही लोगों हाइजीन का ख्याल रख रहे या नहीं। इस बात की मॉनिटरिंग की जाएगी। मेट्रो सुरक्षाकर्मी सीसीटीवी कैमरे के जरिए लोगों की निगरानी करेंगे।
कोच के अनुसार तय होंगे यात्री
मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए अलग-अलग ट्रेनों में उपलब्ध कोच के अनुसार यात्रियों की संख्या तय होगी। जैसे चार कोच वाली ट्रेन में 200, छह कोच वाली में 300 और आठ कोच वाली ट्रेन में 400 यात्री एक बार में सफर कर पाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो