जानलेवा बन गया है चेहरे का Mask, बच्चों को पहनाने से पहले पढ़ लें नई रिसर्च

Highlights

- कोरोना वायरस (Coronavirus Update) से बचने के लिए बार-बार मास्क (Coronavirus Mask) और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करने की सलाह दी जा रही है

-इन सबके बीच जापान (Japan) के एक मेडिकल ग्रुप द्वारा रिसर्च में पैरेंट्स को सचेत किया गया है कि वह अपने बच्चों, जिनकी उम्र दो साल से कम है, उन्हें मास्क पहनाने की गलती न करें

-ऐसा इसलिए क्योंकि मास्क पहनने से छोटे बच्चों का दम घुट सकता है

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus in india) को लेकर दुनियाभर में डर बढ़ रहा है। कोरोना वायरस (Coronavirus Update) से बचने के लिए बार-बार मास्क (Coronavirus Mask) और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करने की सलाह दी जा रही है। इन सबके बीच जापान (Japan) के एक मेडिकल ग्रुप द्वारा रिसर्च में पैरेंट्स को सचेत किया गया है कि वह अपने बच्चों, जिनकी उम्र दो साल से कम है, उन्हें मास्क पहनाने की गलती न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि मास्क पहनने से छोटे बच्चों का दम घुट सकता है।

बढ़ सकते है हीटस्ट्रोक का खतरा

जापान के मेडिकल संघ के अनुसार, "क्योंकि दो साल से छोटे बच्चों का एयर पैसेज बेहद छोटा होता है और ऐसे में अगर उन्हें मास्क पहना दिया जाए, तो उन्हें सांस लेने में दिक्कत आएगी। जिसकी वजह से न सिर्फ बच्चे के दिल पर दबाव पड़ता है बल्कि हीटस्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

बच्चों में कम है कोरोना के मामले

मेडिकल संघ के अनुसार, छोटे बच्चो में कोविड-19 के मामले बेहद कम सामने आए हैं। यहां तक कि जिन बच्चों को कोरोना वायरस हुआ, उन्हें ये संक्रमण अपने परिवार के किसी सदस्य से ही हुआ क्योंकि सभी स्कूल और डेकेयर इस वक्त बंद हैं और बच्चे अपने परिवार के साथ घरों में ही हैं।

अमेरिका की CDC भी है खिलाफ

एसोसिएशन की चेतावनी उस वक्त आई जब जापान ने कोविड-19 के प्रसार को देखते हुए आपातकाल की स्थिति को हटाने का फैसला लिया। यहां तक कि अमेरिका की CDC भी दो से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनाने के सख़्त खिलाफ है। दम घुटने के अलावा यूएस CDC का ये भी मानना है कि बच्चे अपने चेहरे को ज़रूरत से ज़्यादा हाथ लगाते हैं, जो न सिर्फ एक फेस मास्क की उपयोगिता को नकार देगा, बल्कि मास्क पर अगर वायरस का अवशेष होगा तो ये जोखिम को बढ़ा सकता है।


गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या दो लाख को पार कर गई है। 15 दिनों में कोरोना वायरस के एक लाख से ज्यादा मामले बढ़ गए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 8,909 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 217 लोगों की इस दौरान मौत हुई है। देश में कोरोना वायरस के 1,01,497 एक्टिव मामले हैं, जबकि स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 1,00,302 हो गई है। महाराष्ट्र में दूसरी बार 100 से ज्यादा लोगों की एक दिन में मौत हुई है। यहां सक्रमितों की संख्या 72 हजार को पार कर गई है। राजधानी दिल्ली में रिकॉर्ड 1,298 नए मामले सामने आए और संक्रमितों की संख्या बढ़कर 22,132 हो गई है।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned