scriptगाड़ी चलाते समय ऐसे न करें Google map का यूज, भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना | Do not use Google map this way while driving | Patrika News

गाड़ी चलाते समय ऐसे न करें Google map का यूज, भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना

locationनई दिल्लीPublished: Feb 15, 2021 07:22:16 pm

Submitted by:

Mohit sharma

गाड़ी चलाते समय नियमानुसार करें गूगल मैप का इस्तेमाल
पुलिस की पड़ी नजर तो भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना

गाड़ी चलाते समय ऐसे न करें Google map का यूज, भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना

गाड़ी चलाते समय ऐसे न करें Google map का यूज, भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना

नई दिल्ली। देश के किसी भी कौने या स्थान पर जाने के लिए लोकेशन का पता लगाना गूगल मैप ( Google map ) ने बहुत आसान कर दिया है। ड्राइविंग के समय किसी भी लोकेशन का पता लगाने के लिए लोगों को Google map का सहारा लेते खूब देखा जाता है। यहां तक कि प्राइवेट वाहनों के साथ ही कैब और अन्य कमर्शियल वाहन भी मानों गूगल मैप पर ही निर्भर हो गए हैं। लेकिन अगर आप Google map से जुड़े इस नियम के बारे में नहीं जानते तो सावधान हो जाइए। दरअसल, ड्राइविंग के दौरान गूगल मैप का इस्तेमाल करने से आपका चालान भी कट सकता है और आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

सावधान: दिल्ली-NCR में ऐसे वाहनों के प्रवेश पर रोक, जानिए आपके पास है कौन सी गाड़ी?

ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है

आपको बता दें कि ड्राइविंग के दौरान अगर आप गूगल मैप का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपने गाड़ी में डैश बोर्ड पर मोबाइल होल्डर नहीं लगवाया है तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों में इस तरह की मामलों की संख्या तेजी के साथ बढ़ती जा रही है। दिल्ली में पिछले दिनों ड्राइविंग के दौरान हाथ में मोबाइल पर गूगल मैप फोलो कर रहे एक युवक का दिल्ली पुलिस ने चालान काट दिया। पुलिस की मानें तो गाड़ी चलाते समय हाथ में मोबाइल रखना, मोबाइल को वॉच करना या मोबाइल पर बात करना गैर-कानूनी है। यही वजह है कि पुलिस ने युवक का चालान काट दिया।

सभी वाहनों के लिए जरूरी नहीं FASTag! जानिए कहां, कैसे बनवाएं और कितनी फीस?

भरना पड़ सकता है पांच हजार रुपए तक जुर्माना

ऐसे में अगर आप गाड़ी चलाते समय हाथ में मोबाइल रखकर गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं तो पुलिस आप पर कार्रवाई कर सकती है और आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसलिए उचित होगा कि आग समय रहते गाड़ी के डैशबोर्ड पर मोबाइल होल्डर लगवा लें। पुलिस वालों का तो यहां तक कहना है कि इस गैर-कानूनी गतिविधि के लिए आपको पांच हजार रुपए तक जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो