लॉकडाउन में बाहर निकलना है जरूरी तो डॉक्टर की ये सलाह जरूर मान लें, नहीं तो होगा पछतावा

  • कोरोना वायरस ( coronavirus ) से पूरी दुनिया में हड़कंप
  • कोरोना के खतरे को देखते हुए 21 दिनों का देश में लॉकडाउन
  • लॉकडाउन ( Lockdown ) में बाहर निकलने से पहले जान लें डॉक्टर की सलाह

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) के कारण पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। छह लाख से ज्यादा लो इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जबकि करीब तीस हजार लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, भारत ( India ) में भी यह काफी तेजी से फैलता जा रहा है। मामले की गंभीरता को देखते हुए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन ( Lockdown ) कर दिया गया है। हालांकि, लॉकडाउन के दौरान जरूतमंदों को बाहर निकलने की इजाजत दी गई है। ऐसे में डॉक्टर ( Doctor ) का कहना है कि अगर आपको बाहर निकलना ही पड़ रहा है तो कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखिए।

डॉक्टर का कहना है कि अगर किसी मजबूरी के तहत सफर करना पड़ रहा है, तो पहले कोरोना वायरस के लक्षणों की जांच जरूर करा लें। डॉक्टर शैलराज सिद्दीकी ने बताया कि सफर खत्म होने और घर पहुंचने से पहले भी एक बार और जांच करा लें। अगर आप अपनी और अपने परिवार की खैरियत चाहते हैं तो जांच को मजाक न समझें। नहीं तो आपको बाद में पछतान पड़ सकता है।

डॉ सिद्दीकी ने बताया कि जब भी आपको लगे कि सफर पर जाना है, तो उससे पहले जांच करा लें। उन्होंने कहा कि यह कोई लंबी-चौड़ी जांच नहीं हैं, आपको बस अपने शरीर के तापमान की जांच करानी है। उन्होंने कहा कि जहां आप जांच कराने जाएंगे तो उसे पता है कि सामान्य हालात में आपके शरीर का तापमान कितना होना चाहिए। अगर जांच करने वाला आपको जरा भी इशारा करे कि तापमान ठीक नहीं है तो आप अपने घर से बिल्कुल न निकलें। दरअसर, यूपी के खुर्जा में एक ऐसा ही मामला सामने आया था। खुर्जा का रहने वाला युवक अमरावती से आया था। ट्रेन से सफर करके जब घर पहुंचा तो उसमें कोरोना वायरस के लक्ष्ण दिखे। बाद में उसकी पत्नी और पत्नी के तीनों भाई कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनके संपर्क में कुल पचास लोग आए। फिलहाल, सबकी जांच हो रही है। लिहाज, कहीं निकलने से पहले कोरोना की जांच जरूत कराएं। नहीं तो बाद में काफी परेशानी हो सकती है।

Show More
Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned