शरीर में घुस गई थी 4 फुट लंबी लोहे की छड़, फिर हुआ कुछ ऐसा कि लोग रह गए दंग

Arijita Sen

Publish: Mar, 14 2018 05:56:04 PM (IST)

इंडिया की अन्‍य खबरें
शरीर में घुस गई थी 4 फुट लंबी लोहे की छड़, फिर हुआ कुछ ऐसा कि लोग रह गए दंग

ये व्यक्ति पेशे से एक श्रमिक है और एक कंस्ट्रक्शन स्थल पर काम करने के दौरान उसके शरीर में ये छड़ घुस गया।

नई दिल्ली। हाल ही में एक सरकारी अस्पताल में डॉक्टरों को कुछ ऐसा मिला जिसे देखकर वो काफी हैरान हो गए। हम यहां बात कर रहे हैं मुंबई में स्थित सरकारी अस्पताल जे.जे. के बारे में, जहां डॉक्टरों ने पांच घंटे ऑपरेशन कर एक इंसान को नयी जिंदगी प्रदान की। दरअसल यहां डॉक्टरो ने एक व्यक्ति का ऑपरेशन कर उसके शरीर से पांच फुट लंबे लोहे के छड़ को निकाला।

ये व्यक्ति पेशे से एक श्रमिक है और एक कंस्ट्रक्शन स्थल पर काम करने के दौरान उसके शरीर में ये छड़ घुस गया। दरअसल ये घटना 8 मार्च को घटी। काम करने के दौरान श्रमिक नसीम शेख का पांव अचानक फिसल गया और वो छड़ के ऊपर आ गिरा। इस छड़ को कॉन्क्रीट के पाये के लिए निकाला गया था। इस दुर्घटना के तुरंत बाद नसीम के परिवारवाले उसे मुंबई के जे.जे.सरकारी अस्पताल में लेकर आए जहां डॉक्टरों ने पांच घंटे ऑपरेशन कर इस छड़ को शरीर से बाहर निकालने के कार्य को सफलतापूर्वक पूरा किया।

33 वर्षीय नसीम अब खतरे से बाहर है। पिछले शुक्रवार को नसीम के चिकित्सकों की दल में शामिल डॉ. अजय भंडारवार ने इस बारे में कहा कि नसीम के सर्जरी में लेप्रोस्कोपिक तकनीक का प्रयोग कर छड़ को बाहर निकाला गया है।

नसीम ऐसा पहला व्यक्ति नहीं है जो कि कंस्ट्रक्शन स्थल पर काम करने के दौरान घायल हुआ है बल्कि समय-समय पर हमें इस तरह की सूचनाएं मिलती रहती है। इनमें से कई तो इतनी बुरी तरह से जख्मी हो जाते हैं कि मौके पर ही उनकी जान चली जाती है। ऐसे में नसीम किस्मत का धनी था कि वक्त रहते उसे अस्पताल ले जाया गया और ऑपरेशन भी सफल तरीके से पूरी हुई। इन स्थितियों से गरीब श्रमिकों को बचाने के लिए ताकि उन्हें किसी दुर्घटना का सामना न करना पड़े इसके लिए कंस्ट्रक्शन स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होनी चाहिए और काम करने वाले श्रमिकों को भी काम के दौरान चौकन्ना रहना चाहिए।

 

 

 

 

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned