scriptलादेन को ढूंढ निकालने वाला खोजी डॉग अब रोकेगा दिल्ली मेट्रो के फिदायनी हमले ! | Dogs that snuffed out Osama Bin Laden now fight fidayeens delhi metro | Patrika News

लादेन को ढूंढ निकालने वाला खोजी डॉग अब रोकेगा दिल्ली मेट्रो के फिदायनी हमले !

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2018 02:36:51 pm

लादेन को खोज निकालने वाले डॉग की मदद लेगी दिल्ली सरकार, मेट्रो और एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात होंगे बेल्जियम मेलिनोइज

dog

लादेन को ढूंढ निकालने वाला खोजी डॉग अब रोकेगा दिल्ली मेट्रो के फिदायनी हमले !

नई दिल्ली। मेट्रो यात्रियों की सुरक्षा को लेकर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी सीआईएसएफ बड़ा कदम उठाने जा रहा है। इसके तहत दिल्ली मेट्रो ईकाई की योजना बेल्जियम मेलिनोइज के दस्ते को खरीदने की है, ताकि किसी भी तरह के संभावित आत्मघाती हमलों न सिर्फ पता लगाया जा सके बल्कि समय रहते इन्हें रोका भी जा सके। बेल्जियम मेलिनोइज डॉग उस वक्त सुर्खियों में आया था जब साल 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में छिपे ओसामा बिन लादेन को इसने सूंघते हुए ढूंढ निकाला था।
बारिश से बेहाल देशः कई राज्यों में बिगड़े हालात, अगले 48 घंटे इन इलाकों पर रहेंगे भारी
दो फीट गहरे गड्ढे में ढूंढ निकालता है सबूत
बेल्जियम मेलिनोइज एक ऐसे डॉग की खास ब्रीड है जो दो फीट गहराई में छिपे सबूत भी ढूंढ निकालता है। फिलहाल ये श्वान आर्मी के पास हैं। इसके अलावा पेंच, कान्हा, पन्ना और संजय टाइगर रिजर्व में भी सुरक्षा में तैनात है।

व्हाइट हाउस की सुरक्षा में भी तैनात
बेल्जियम मेलिनोइज की अद्भुत क्षमता के चलते व्हाइट हाउस में भी इसे ही सुरक्षा के लिहाज से तैनात किया गया ह। इसके लिए सिक्योरिटी अधिकारियों ने दुनियाभर में एक सर्वे के बाद बेल्जियम मेलिनोइज को चुना था।

आईजीआई एयरपोर्ट पर भी होंगे तैनात
दिल्ली मेट्रो और इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर संभावित फिदायीन हमले को नाकाम करने के लिए सीआईएसएफ इन कुत्तों को प्रशिक्षित करेगी। इन दोनों ही जगहों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ के हाथों में है। अगर इसका ऑर्डर दिया जाता है तो फिदायीन हमले को रोकने के लिए केन्द्रीय बल के पास कुत्तों का यह पहला दस्ता होगा।
दाती महाराज रेप केस: पीड़िता ने हाईकोर्ट में की सीबीआई जांच की मांग, दिल्ली पुलिस पर लगाए अनदेखी के आरोप
हमलों की चेतावनी के बीच बड़ा कदम
पहली बार इन्हें काजीरंगा नेशनल पार्क में जानवरों को शिकार बनाए जाने के खिलाफ तैनात किया गया था। यह कदम ऐसे वक्त पर उठाया गया है जब लगातार खुफिया एजेंसियों की तरफ से इन दोनों ही संवेदनशील जगहों पर आत्मघाती हमले की चेतावनी दी जा रही है।

ये भी हैं डॉग की खासियत
ये डॉग 9 गज दूरी से गंध को पहचान कर शिकारी को तलाश सकता है। इसके अलावा 2 फीट गहराई में कोई जानवरों की तस्करी का सामान गाढ़ा गया है या कोई संवेदनशील वस्तु छिपी है तो ये डॉग इसे भी ढूंढ निकालता है। यही नहीं 24 घंटे बाद भी व्यक्ति के रास्ते से गुजरने की गंध को पहचान लेता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो