script2 अक्टूबर को रेलवे में नहीं परोसा जाएगा मांसाहारी खाना, बोर्ड के पास आया है प्रस्ताव | Don't Allowed Non veg Food in Railway on 2nd October | Patrika News

2 अक्टूबर को रेलवे में नहीं परोसा जाएगा मांसाहारी खाना, बोर्ड के पास आया है प्रस्ताव

locationनई दिल्लीPublished: May 20, 2018 04:09:04 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को लेकर रेलवे बोर्ड के पास ये प्रस्ताव आया है। महात्मा गांधी शाकाहार के सबसे बड़े पैरोकार थे।

Indian Railway

Indian Railway

नई दिल्ली। 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर शाकाहार दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव रेलवे के सामने आया है और अगर रेलवे की तरफ से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो दो अक्तूबर को देश में ना सिर्फ राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा बल्कि इस दिन को शाकाहार दिवस के रूप में भी मनाया जाएगा। आपको बता दें कि 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती होती है और वो शाकाहार के सबसे मशहूर पैरोकार रहे थे। अब उनकी जयंती के रूप में शाकाहार दिवस मनाने का प्रस्ताव रेलवे के सामने आया है।
गांधी जयंती पर रेलवे में नहीं मिलेगा मांसाहारी खाना
इंडियन रेलवे ने एक ड्राफ्ट तैयार किया है, जिसमें बोर्ड ने एक प्रस्ताव पेश किया है। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि दो अक्तूबर 2018, 2019 और 2020 को रेलवे परिसरों में यात्रियों को मांसाहारी खाना नहीं परोसा जाएगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 2020 में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर विशेष समारोह मनाने की योजना बना रही है। रेलवे ने ‘शाकाहार दिवस’ मनाये जाने के अलावा साबरमती से गांधीजी से जुड़े विभिन्न स्टेशनों के लिए ‘स्वच्छता एक्सप्रेस’ और डांडी मार्च के उपलक्ष्य में 12 मार्च को साबरमती से एक ‘विशेष नमक रेल’ चलाने की योजना बनाई है।
बापू की 150वीं जयंती को लेकर चल रही हैं तैयारियां
गांधी जयंती पर शाकाहारी दिवस मनाने के अलावा बोर्ड ने वाटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें भी जारी करने की योजना बनायी है। रेलवे बोर्ड के मुताबिक, इसके लिए संस्कृति मंत्रालय से मंजूरी की जरूरत पड़ेगी क्योंकि यह विशेष स्मारक जारी करने वाली नोडल मंत्रालय है। इस महीने की शुरूआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह की तैयारियों को लेकर ‘राष्ट्रीय समिति’ की पहली बैठक की अध्यक्षता की थी।
2020 में बापू की मनाई जाएगी 150वीं जयंती
आपको बता दें कि पिछले साल सभी रेलवे जोन को भेजे एक सर्कुलर में रेलवे बोर्ड ने कहा था कि, “2 अक्टूबर 2018, 19, 20 को पूर्ण रूप से शाकाहार दिवस मनाया जा सकता है, इस दिन पूरे भारत में रेलवे परिसर में कहीं भी मांसाहार खाना नहीं परोसा जाएगा, सभी रेलवे स्टाफ से अपील की जाएगी कि वे इस दिन को शाकाहार दिवस के रूप में मनाएं। रेलवे की योजना महात्मा गांधी से जुड़े स्टेशनों में विशेष पेंटिंग्स की भी है। इसके अलावा इन स्टेशनों पर डिजिटल म्यूजियम बनाए जाएंगे। इन रेलवे स्टेशनों पर बापू से जुड़े गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो