ट्रंप और PM मोदी की फोन पर हुई बातचीत, मालदीव संकट और दक्षिण एशिया की सुरक्षा पर चर्चा

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने मालदीव की हालिया हालत पर चिंता जाहिर की।

नई दिल्ली। मालदीव संकट को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान में युद्ध, रोहिंग्या शरणार्थियों समेत दक्षिण एशिया में सुरक्षा और शांति स्थापित करने पर भी गहनता से चर्चा की।


मालदीव संकट पर हुई चर्चा
व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने मालदीव की हालिया हालत पर चिंता जाहिर की। दोनों ने उम्मीद जातई है कि जल्द ही मालवीद में लोकतंत्र और कानून को तवज्जो दी जाएगी। ट्रंप ने पीएम मोदी से अमरीका की नई अफगान नीति पर भी बात की।

मालदीव संकट: पूर्व राष्ट्रपति की चीन को फटकार, कब्जा नहीं मुक्तिदाता है भारत


पहले भी होती रही है बातचीत
दोनों नेताओं की यह कोई पहली बार आधिकारिक बात नहीं की है। इससे पहले भी कई मौकों पर दोनों ने मुलाकात की है और बीतचीत की है। अभी हाल में दावोस में वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम के दौरान मिलने की उम्मीद थी, लेकिन ट्रंप के दावोस पहुंचने से पहले ही पीएम मोदी का दौरा खत्म हो चुका था।


नॉर्थ कोरिया को लेकर भी हुई चर्चा
गौरतलब है कि नॉर्थ कोरिया और अमरीका में लंबे समय से विवाद चल रहा है। किम जोन अक्सर अमरीका पर परमाणु हमले की धमकी देता रहता है। जिसे लेकर पूरी दुनिया में उसकी आलोचना होती है। मोदी और ट्रंप ने इस मुद्दे पर भी चर्चा की है।


मालदीव में राष्ट्रपति ने लगाया राजनीतिक आपातकाल
बता दें कि मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने सोमवार को 15 दिन के आपालकाल की घोषणा की। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश में उत्पन्न राजनीतिक संकट के बीच राष्ट्रपति ने आपातकाल की घोषणा कर दी। सरकार ने संसद को पहले ही निलंबित कर दिया है। सेना को राष्ट्रपति पर महाभियोग चलाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय के किसी भी कदम को दबाने का आदेश दिया गया है। न्यायालय ने एक ऐतिहासिक फैसला देते हुए पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद के खिलाफ चली सुनवाई को असंवैधानिक करार दिया और नौ सांसदों को रिहा करने का आदेश दिया। इन सांसदों की रिहाई के बाद विपक्ष बहुमत में आ जाएगा।

Donald Trump Narendra Modi
Show More
Chandra Prakash Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned