scriptDRDO ने किया ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण, पलक झपकते दुश्‍मन के ठिकानों को कर देगा ध्‍वस्‍त | DRDO successfully tests fire BrahMos destroy enemy targets in an eye | Patrika News

DRDO ने किया ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण, पलक झपकते दुश्‍मन के ठिकानों को कर देगा ध्‍वस्‍त

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2019 01:45:38 pm

Submitted by:

Dhirendra

ओडिशा में ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण सफल
ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है
रूस-भारत की है ब्रह्मोस को और घातक बनाने की योजना

brahmos12.jpg
नई दिल्‍ली। भारतीय सेना को रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए आर्म्‍स मुहैया कराने वाली एजेंसी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ( DRDO) ने सोमवार को ओडिशा तट से जमीन पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है।
यह मिसाइल पलक झपकते दुश्‍मन के ठिकानों को पूरी तरह से ध्‍वस्‍त करने में सक्षम है। यह ऐसी क्रूज मिसाइल है जिसे थल, जल और हवा से दागा जा सकता है। इसकी मारक क्षमता अचूक है।
चीन और पाकिस्‍तान के पास नहीं है ऐसी मिसाइल

फिलहाल चीन और पाकिस्तान के पास अभी तक ऐसी मिसाइल नहीं है जिसे जमीन, समुद्र और आसमान तीनों जगहों से दागा जा सके। वर्तमान में भारत और रूस इस मिसाइल की मारक दूरी बढ़ाने के साथ इसे हाइपरसोनिक गति पर उड़ाने पर भी काम कर रहे हैं।
आने वाले दिनों में भारत और रूस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस की रेंज को 290 किलोमीटर से बढ़ाकर 600 किलोमीटर करने की दिशा में काम करेंगे। इससे न केवल पूरा पाकिस्तान इस मिसाइल की जद में होगा बल्कि कोई भी टारगेट पलभर में इस मिसाइल से तबाह किया जा सकेगा।
तीसरी पीढ़ी की एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल

इससे पहले DRDO ने आंध्र प्रदेश के कुर्नूल में फायरिंग रेंज से मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया था। यह मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल प्रणाली का तीसरा सफल परीक्षण था। भारतीय सेना की तीसरी पीढ़ी के एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल की आवश्यकता के लिए विकसित किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो