scriptड्राइविंग लाइसेंस को बनाना हुआ आसान, सिस्टम में हुआ ये बड़ा बदलाव | Driving License Process Will Be Easier, major changes in system | Patrika News

ड्राइविंग लाइसेंस को बनाना हुआ आसान, सिस्टम में हुआ ये बड़ा बदलाव

locationनई दिल्लीPublished: Mar 01, 2021 07:26:26 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Driving License Rules: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय बहुत जल्द कुछ महीने में ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी सभी चीजों को ऑनलाइन करने जा रही है।
इससे पहले दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, हरियाणा जैसे कई अन्य राज्यों में ये सेवाएं पहले ही ऑनलाइन हो चुकी हैं।

driving-licence.jpg

Driving License Process Will Be Easier, major changes in system

नई दिल्ली। ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में काफी लंबे समय से ये मांग की जा रही है कि ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को आसान किया जाए। ऐसे में अब केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया आसान बनाने को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रही है।

दरअसल, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय बहुत जल्द कुछ महीने में ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी सभी चीजों को ऑनलाइन करने जा रही है। हालांकि, इससे पहले दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, हरियाणा जैसे कई अन्य राज्यों में ये सेवाएं पहले ही ऑनलाइन हो चुकी हैं। अब मार्च महीने में बाकी के कई अन्य राज्यों में ये सेवाएं ऑनलाइन की जाएंगी।

अब गांव के लोगों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान, आरटीओ में नहीं देना होगा टेस्ट

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने से आरटीओ में लगने वाली घंटो की लाइन और भीड़ से छूटकारा मिलेगा। बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया के दौरान आरटीओ में घंटो तक लोग लंबी कतार में लगकर अपनी बारी का इंजतार करते हैं और ऐसे में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zmrr6

कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई

आपको बता दें कि कई राज्यों में पहले से ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की व्यवस्था है। अब बाकी के कुछ राज्यों में भी शुरू किया जा रहा है। ऐसे में आपको बताते हैं कि ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आप किस प्रकार से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

– सबसे पहले राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट ttps://Parivahan.Gov.In/ पर जाएं।

– यहां पर राज्यों की सूची में अपने राज्य का नाम चुनें और फिर लर्निंग लाइसेंस के लिए दिए गए विकल्प पर क्लिक करें।
– यहां पर उपलब्ध एक फॉर्म को पूरा भरें।

– इसके बाद आईडी प्रूफ, उम्र का प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ अटैच कर हाल ही में खिचवाए हुए फोटो और डिजिटल सिग्नेचर यानी हस्ताक्षर अपलोड करें।

Driving License : इन राज्यों ने नियम को किया आसान, ऐसे कर सकते है अप्लाई

– इसके बाद अपनी टेस्ट ड्राइव की तारीख का विकल्प भरें।

– लाइसेंस बनाने के लिए आधार कार्ड के साथ वोटर आईडी कार्ड, बिजली बिल, राशन कार्ड में से कोई एक डाक्युमेंट जमा करना पड़ेगा।

– लाइसेंस के लिए निर्धारित राशि का भुगतान भी ऑनलाइन करें। बता दें कि पहले यह व्यवस्था कुछ राज्यों में ही था, लेकिन अब बाकी के राज्यों में भी कर दिया दिया गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zms3z

ट्रेंडिंग वीडियो