scriptटाउते तूफान की वजह से मुंबई के मशहूर होटल की बिल्डिंग का एक हिस्सा गिरा, जानिए क्या है पूरा सच | Due to storm a part of the building of Mumbai's famous hotel collapsed | Patrika News

टाउते तूफान की वजह से मुंबई के मशहूर होटल की बिल्डिंग का एक हिस्सा गिरा, जानिए क्या है पूरा सच

Published: May 18, 2021 12:31:02 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

टाउते तूफान से संबंधित एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इसमें एक बहुमंजिला इमारत का हिस्सा टूटकर पार्किंग में गिरता दिखाई दे रहा है, जिससे इस पार्किंग में खड़ी कारें क्षतिग्रस्त होती दिख रही हैं।
 

trident.jpg
नई दिल्ली।

बीते करीब डेढ़ साल से महाराष्ट्र कोरोना महामारी के संकट से सबसे अधिक जूझ रहा है। वहीं, इस साल ब्लैक फंगस आया, तो भी वहां सबसे अधिक मामले आए। कोरोना के साथ-साथ ब्लैक फंगस की वजह से भी इस राज्य में सबसे अधिक मौत हो चुकी है। अब यह राज्य टाउते चक्रवाती तूफान का कहर भी झेल रहा है।
गत 16 और 17 मई को टाउते तूफान की वजह से राज्य में जान और माल दोनों का नुकसान हुआ है। वहीं, टाउते तूफान से संबंधित एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इसमें एक बहुमंजिला इमारत का हिस्सा टूटकर पार्किंग में गिरता दिखाई दे रहा है, जिससे इस पार्किंग में खड़ी कारें क्षतिग्रस्त होती दिख रही हैं। इस वीडियो को पोस्ट करने वाले दावा कर रहे हैं कि यह बहुमंजिला इमारत मुंबई के नरीमन प्वांइट स्थित ट्राइडेंट होटल की है। चक्रवाती तूफान टाउते की वजह से यहां भारी बारिश हुई और तेज हवाओं की वजह से यह इमारत का यह हिस्सा पार्किंग स्थल पर टूट कर गिर गया।
https://twitter.com/jaggirm/status/1394221327012167691?ref_src=twsrc%5Etfw
हालांकि, फैक्ट चेक में सामने आया कि यह वीडियो फुटेज पुराना है। इसमें टाइम स्टैंप के दायीं ओर ऊपर की तरफ अगस्त 2020 लिखा दिख रहा है। यह वीडियो सऊदी अरब के मेदिना में बारिश के दौरान बनाया गया था। इसमें बारिश की वजह से शहर में मची भगदड़ दिखाई दे रही है। मीडिया रिपोर्टों में बताया गया था कि तब हुई बारिश की वजह से सऊदी में जान और माल दोनों का काफी नुकसान हुआ था।
https://twitter.com/hashtag/FactCheck?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान टाउते को मौसम वैज्ञानिक काफी खतरनाक बता रहे हैं। इस तूफान की वजह से मुंबई के अलावा केरल, कर्नाटक, चेन्नई और गुजरात में काफी बारिश भी हो रही है। चक्रवाती तूफान की वजह से ही मुंबई में पिछले दो-तीन दिनों से करीब 70 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं और रूक-रूक बारिश हो रही है। माना जा रहा है कि तूफान टाउते का आंशिक असर राज्य में एक से दो दिन तक और रह सकता है।
यह भी पढ़ें
-

ज्यूरोंग रोवर अगर लैंडर से सफलतापूर्वक अलग हो गया तो चीन रचेगा इतिहास, पढि़ए रोवर से जुड़ी कुछ खास और रोचक बातें

चक्रवाती तूफान को देखते हुए मुंबई को हाईअलर्ट घोषित कर दिया गया था। यहां कई कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों को पहले ही सुरक्षित जगहों पर भेज दिया गया था। इस बीच, तूफान की वजह से मुंबई में कई जगह पेड़ उखडऩे के मामले भी सामने आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो