Lockdown 4.0: ई-पास के चक्कर में चला गया शादी का मुहूर्त, चेक-पोस्ट पर करना पड़ा नौ घंटे का इंतजार

Highlights

- Lockdown 4.0 के चलते लोग शादी ( Wedding Shubh Muhurat) का कार्यक्रम आगे के लिए टाल रहे हैं

-एक-दो शादियां (Wedding in Lockown) जो हो रही हैं, उनमें बहुत कम लोग शामिल हो रहे हैं

-उसमें भी बाहर निकले के लिए या दूसरे राज्य जाने के लिए ई-पास ( E- PASS) बनाना पड़ रहा है

नई दिल्ली. देश में 31 मई तक लॉकडाउन ( Lockdown 4.0 ) है। इधर, शादी-विवाह (Wedding) का सीजन चल रहा है। ऐसे में शादी का मतलब है 'नो बैंड, बाजा और बारात।' लॉकडाउन के चलते ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक है। ऐसे में कई लोग शादी ( Wedding Shubh Muhurat) का कार्यक्रम आगे के लिए टाल रहे हैं। एक-दो शादियां ( Wedding in Lockdown ) जो हो रही हैं, उनमें बहुत कम लोग शामिल हो रहे हैं। उसमें भी बाहर निकले के लिए या दूसरे राज्य जाने के लिए ई-पास ( E- PASS) बनाना पड़ रहा है। जिसमें कई-कई घंटे लग जा रहे है। एेसे में एक जोड़ा जिसे चेक-पोस्ट (Check Post ) पर लगभग नौ घंटे इंतजार करना पड़ा। शादी के कपड़ों में तैयार कर्नाटक का दूल्हा और केरल की दुल्हन नौ घंटे के इंतजार के बाद शादी करनी पड़ी। इसके चलते शादी का शुभ मुहूर्त भी निकल चुका था।


सूत्रों ने बताया कि इन्हें शादी के लिए सोमवार सुबह 11 बजे के निर्धारित ‘मुहूर्तम’ में पहुंचने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। दुल्हन के परिवार को लगभग 4 बजे ई-पास की मंजूरी मिलने के बाद ही उन्हें केरल को पार करने की अनुमति दी गई।

जानिए क्या था पूरा मामला

अधिकारियों ने कोविड-19 लॉकडाउन के मद्देनजर एक वैध अंतर-राज्य यात्रा पास नहीं होने पर सोमवार सुबह 7 बजे के आसपास थलपाडी चेक-पोस्ट पर पहुंची दुल्हन विमला और उसकी मां को दूल्हे के घर की ओर जाने देने की अनुमति देने से इंकार कर दिया। विमला ने मेडिकल इमरजेंसी का हवाला देते हुए 15 दिन पहले ही पास के लिए आवेदन किया था। लेकिन कोई चिकित्सा प्रमाण पत्र संलग्न नहीं होने की वजह से उसके आवेदन को खारिज कर दिया गया था। इस बात का दुल्हन को पता नहीं होने की वजह से उससे फिर से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कहा गया और शाम 4 बजे के आसपास उसे मंजूरी मिल गई। विमला और उसकी मां को लेने आए दूल्हे पुष्पराज को केरल की तरफ की चौकी के पास इंतजार करना पड़ा। हालांकि अनुमति मिलने में देरी होने की वजह से उनके द्वारा निर्धारित समय पर शादी नहीं हो पाई। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि महिला के दूसरे राज्य से आने के कारण नवविवाहित जोड़े को 14 दिनों के होम क्वारंटीन से गुजरना होगा।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned