scriptअब देश के 408 बड़े स्टेशनों पर मिलेगी ई-कैटेरिंग की सुविधा | E-Catering Service Extended To 408 Major Railway Stations | Patrika News

अब देश के 408 बड़े स्टेशनों पर मिलेगी ई-कैटेरिंग की सुविधा

Published: Mar 15, 2016 11:27:00 am

Submitted by:

Abhishek Tiwari

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह परीक्षण काफी सफल रहा एवं इसकी अच्छी
प्रतिक्रिया मिली, इसलिये अब हमने इस सेवा को 408 प्रमुख स्टेशनों तक
बढ़ाने का फैसला किया है

E-Catering Service Of Indian Railway

E-Catering Service Of Indian Railway

नई दिल्ली। रेलवे ने स्टेशन आधारित ई-कैटरिंग सेवा का विस्तार देश के 408 प्रमुख स्टेशनों तक कर दिया है। इसमें यात्रियों को खाने पीने की वस्तुओं में अधिक विकल्प उपलब्ध होते हैं। रेलवे की खान पान सेवा देखने वाली इकाई इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कापरेरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने पिछले साल सितंबर में परीक्षण के तौर पर इस सेवा की देश के 45 स्टेशनों में शुरुआत की थी।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह परीक्षण काफी सफल रहा और इसकी अच्छी प्रतिक्रिया मिली। इसलिये अब हमने इस सेवा को 408 प्रमुख स्टेशनों तक बढ़ाने का फैसला किया है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु मंगलवार को इस सेवा विस्तार की शुरुआत करेंगे। देश के 408 प्रमुख स्टेशनों पर इस स्टेशन आधारित ई-कैटरिंग सेवा की शुरुआत की जायेगी। आईआरसीटीसी की इस सेवा से रेल यात्रियों को अपनी पसंद का खाने चुनने का विकल्प मिलता है। यह खाना स्टेशन पर उपलब्ध कराया जाता है।

यह सेवा केवल स्टेशन पर ही दी जाती है चलती ट्रेन में इसे उपलब्ध नहीं कराया जाता है। अधिकारी ने कहा कि यह नई सुविधा इस साल के रेल बजट की घोषणा के अनुरूप शुरू की जा रही है और यह प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अनुरूप है।

खाना ऑर्डर करने के चार तरीके
पहला, खाना ऑर्डर करने के लिए 123 नंबर पर डायल कर आप कैश ऑन डिलीवरी करा सकते हैं। दूसरा तरीका ये है कि आप फूड ऑन ट्रैक एप को डाउनलोड कर खाना ऑर्डर कर दें। तीसरा तरीका ये है कि आप आईआरसीटीसी वेबसाइट के ई-कैटेरिंग के द्वारा अपना मनपसंद खाना अपने सीट पर मंगा सकते हैं। चौथा तरीका उनलोगों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है जो इंटरनेट और स्मार्ट फोन की दुनिया से दूर है। इसमें आपको 139 पर एसएमएस कर अपना पीएनआर और सीट नंबर बताना होगा खाना आपके सीट पर पहुंच जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो