scriptकैलाश मानसरोवर यात्रा: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रवाना किया यात्रियों का पहला जत्था | S Jaishankar flags off first batch of pilgrims for Kailash Mansarovar | Patrika News

कैलाश मानसरोवर यात्रा: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रवाना किया यात्रियों का पहला जत्था

locationनई दिल्लीPublished: Jun 11, 2019 04:43:42 pm

Submitted by:

Shivani Singh

12 जून से शुरू हो रही है कैलाश मानसरोवर यात्रा
एस जयशंकर ने यात्रा के आयोजन में सहयोग देने के लिए चीन का किया शुक्रिया
हर साल यात्रा के लिए जाते हैं हजारों श्रद्धालु

s jaishankrar

कैलाश मानसरोवर यात्रा: विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने रवाना किया यात्रियों का पहला जत्था

नई दिल्ली। कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए पहला जत्था रवाना हो गया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को इस साल कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए जाने वाले 58 श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना किया। इस दौरान उन्होंने तीर्थयात्रा के आयोजन में सहयोग देने के लिए चीन का शुक्रिया अदा किया।

यह भी पढ़ें

जानिए कौन हैं पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर, मोदी कैबिनेट में मिली जगह

https://twitter.com/hashtag/KMY2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
चीन का किया धन्यवाद

विदेश मंंत्री ने कहा कि मैं चीन सरकार की ओर से यात्रा के आयोजन में किए गए समर्थन को भी देखना चाहूंगा। उन्होंने कहा,’यह दोनों देश के बीच लोगों के आने-जाने (पीपल टू पीपल एक्सचेंज), दोस्ती और समझ को मजबूत करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।’
https://twitter.com/ANI/status/1138315139604725760?ref_src=twsrc%5Etfw
शेयर किए निजी अनुभव

s Jaishankar

बता दें श्रद्धालुओं को रवाना करते हुए एस. जयशंकर ने इस यात्रा से जुड़े अपने निजी अनुभव भी साझा किए। उन्होंने बताया कि चीन के राजदूत रहने के दौरान साल 2012 में कैलाश मानसरोवर की यात्रा की थी। कैलाश मानसरोवर तिब्बत में कैलाश माउंटेन रेंज में 21,778 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। हिंदू इसे भगवान शिव का निवास स्थान मानते हैं। जयशंकर ने कहा कि इस तीर्थयात्रा को लेकर लोगों की रुचि लगातार बढ़ती जा रही है।

12 जून से 8 सितंबर तक चलेगी यात्रा

kailash mansarovar yatra

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 12 जून से कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू हो रही है, जो आठ सितंबर तक चलेगी। यात्रा को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। पूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यात्रा के लिए रवाना हुआ पहला जत्था दिल्ली से उत्तराखंड़ पहुंचेगा। इसके बाद हल्द्वानी और अल्मोड़ा पहुंचेगा। यहां यात्रियों का भव्य स्वागत किया जाएगा। बता दें कि इस साल कैलाश मानसरोवर यात्रा में 18 दल शामिल होंगे। एक दल में कम से कम 60 यात्री होंगे। इस दल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय की ओर से किया जाएगा।

शिव-पार्वती का घर कैलाश मानसरोवर

kailash mansarovar

हर साल हजारों श्रद्धालु कैलाश मानसरोवर यात्रा करते हैं। बता दें कि कैलाश मानसोवर को शिव और पार्वती का घर माना जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मानसरोवर के पास स्थित कैलाश पर्वत पर शिव का धाम है। यही पर वह जगह है जहां भगवान शिव विराजते हैं। पुराणों की माने तो यहां शिवजी का स्थायी निवास है। इसलिए इस स्थान को 12 ज्येतिर्लिगों में सर्वश्रेष्ठ माना गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो