scriptविदेश मंत्री सुषमा का बड़ा बयान, बोलीं- मोसुल में लापता 39 भारतीयों की हत्या | EAM Sushma Swaraj said 39 Indians missing in Iraq killed | Patrika News

विदेश मंत्री सुषमा का बड़ा बयान, बोलीं- मोसुल में लापता 39 भारतीयों की हत्या

locationनई दिल्लीPublished: Mar 20, 2018 12:04:18 pm

Submitted by:

Mohit sharma

विदेश मंत्री ने बयान में कहा है कि मोसुल में लापता सभी 39 भारतीयों की हत्या कर दी गई है।

sushma

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में इराक के मासुल में लापता 39 भारतीय नागरिकों को लेकर बड़ा बयान दिया है। विदेश मंत्री ने बयान में कहा है कि मोसुल में लापता सभी 39 भारतीयों की हत्या कर दी गई है। सुषमा ने राज्यसभा में जानकारी देते हुए बताया कि मरने वाले सभी भारतीयों के डीएनए से इसकी पुष्टि हो चुकी है। सुषमा ने इसके पीछे आतंकी संगठन आईएसआईएस का हाथ बताया है।

 

EAM Sushma Swaraj

बंधक बनाए जाने की खबर झूठी

सुषमा ने भारतीयों को बंधक बनाए जाने की खबर को झूठी बताते हुए उनके मरने की पुष्टि की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मरने वालों की शिनाख्त की जा चुकी है। इस दौरान राज्यसभा में आतंकी संगठन की क्रूरता का शिकार हुए भारतियों को श्रद्धांजलि भी दी गई। बता दें कि जून 2014 में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के मोसुल शहर पर कब्जा करने के बाद से 39 भारतीय शहर से लापता हो गए थे। सिंह ने इस संबंध में जुलाई में इराक की यात्रा की थी।

 

https://twitter.com/hashtag/RajyaSabha?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

शवों को लाया गया बगदाद

विदेश मंत्री ने बताया कि 27 जुलाई को राज्यसभा में मैंने यह बात कही थी कि जब तक मेरे हाथ कोई मजबूत सबूत नहीं लगता, मैं उनकी मौत की घोषणा नहीं करूंगी। उन्होंने जानकारी देते बताया कि मरने वाले लोगों के शवों को बगदाद लाकर उनके डीएनए टेस्ट किए और पुष्टि होने पर इसकी सूचना उनके परिजनों को दी गई।

 

https://twitter.com/hashtag/RajyaSabha?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

इराक गए थे विदेश राज्य मंत्री

बता दें कि सरकार के इराक में तीन वर्ष पहले लापता 39 भारतीयों के परिजनों से डीएनए नमूना मांगने के बाद विदेश राज्य मंत्री वी.के सिंह दोबारा इस मामले में नई जानकारी (अपडेट) के लिए इराक गए थे। विदेश मंत्रालय के अनुसार सिंह का दौरा ‘लोगों से बातचीत करने के लिए’ था। वह इराक में कई तरह के लोगों से मिले थे और वहां लापता 39 भारतीयों के बारे में जानकारी इकट्ठी की थी। लापता भारतीय के रिश्तेदार ने कहा था कि लापता 39 भारतीय के परिजनों से डीएनए नमूना मांगा गया था लेकिन इसका कोई कारण नहीं बताया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो