scriptभूकंप से हिला हिंदुस्तान, उत्तर भारत में 5 मिनट में 3 झटके | Earth quake in Delhi-NCR, quake centre was said to be at Pak-Afghan Border | Patrika News

भूकंप से हिला हिंदुस्तान, उत्तर भारत में 5 मिनट में 3 झटके

Published: Aug 10, 2015 06:31:00 pm

भूकंप का केन्द्र अफगानिस्तान के अश्कशाम में 223 किलोमीटर नीचे था। भूकंप की तीव्रता 6.2 थी

earthquakes

earthquakes

नई दिल्ली। सोमवार को आए भूकंप ने हिंदुस्तान,पाकिस्तान और अफगानिस्तान को हिला दिया। भूकंप का केन्द्र अफगानिस्तान के अश्कशाम में 223 किलोमीटर नीचे था। भूकंप की तीव्रता 6.2 थी। यह इलाका अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा से नजदीक है और हिंदुकुश रेंज में आता है। इससे पहले 2005 में हिंदुकुश रेंज में भूकंप आया था। सोमवार को भूकंप हिमालयन रेंज की फॉल्ट लाइन की वजह से आया। अप्रेल में नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप के बाद पिछले 100 दिनों में हिमालयन रेंज में 375 झटके आ चुके हैं।

नेपाल में भी आया 4.4 की तीव्रता का भूकंप
चूंकि भूकंप का केन्द्र अफगानिस्तान में था इसलिए भारत में झटकों की तीव्रता कम थी। भारत के दिल्ली-एनसीआर,पंजाब,जम्मू कश्मीर,हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में 5 मिनट के अंदर तीन झटके महसूस किए गए। तीनों झटके दोपहर 3.33 से 3.38 बजे के बीच आए। इनकी तीव्रता 3.3 थी। गौरतलब है कि नेपाल में भी सुबह 4 बजे भूकंप 4.4 की तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप का केन्द्र सेंटर गोरखा जिले के लांगझुंग में जमीन में दस किलोमीटर अंदर था।

पाकिस्तान की सीमा से सटे इलाकों में ज्यादा असर
कश्मीर और पंजाब में पाकिस्तान की सीमा से सटे इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण लोग अपने घरों से बाहर आ गए। पाकिस्तान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। 25 जुलाई को पाकिस्तान में 5.1 की तीव्रता वाले भूकंप में तीन लोग मारे गए थे। उस वक्त भूकंप का केन्द्र इस्लामाबाद से 16 किलोमीटर दूर था।

इसलिए आता है भूकंप
पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं,जो लगातार घूम रही हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं,वह जोन फोल्ट लाइन कहलाता है। बार बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ने लगते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती है। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती है। डिस्टर्बेस के बाद भूकंप आता है।

भूकंप आएं तो ये करें

1.अगर आप किसी इमारत के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं या किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं।

2.अगर आप इमारत से बाहर हैं तो इमारत,पेड़, खंभे और तारों से दूर रहें।

3.अगर आप किसी वाहन में सफर कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके तो वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहें।

4.अगर आप मलबे के ढेर में दब गए हैं तो माचिस कभी न जलाएं,न हिलें और न ही किसी चीज को धक्का दें।

5.मलबे में दबे होने की स्थिति में किसी पाइप या दीवार पर हल्ले-हल्के थपथपाएं जिससे कि बचावकर्मी आपकी स्थिति समझ सकें।

6.अपने घर में हमेशा आपदा राहत किट तैयार रखें। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो