Earthquake : असम में फिर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.5

  • Earthquake के झटकों से भयभीत लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए।
  • 16 जुलाई को एक ही दिन में 4.1 और 2.6 तीव्रता के दो भूकंप आए थे।

नई दिल्ली। शुक्रवार को असम ( Assam ) में एक बार फिर धरती हिली। भूकंप के झटकों ( Earthquake tremors ) से भयभीत लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। असम के कार्बी आंगलोंग जिले ( Karbi Anglong District ) में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल ( Richter scale ) पर 3.5 रिकॉर्ड की गई।

असम में विगत 9 दिनों में यह तीसरा भूकंप है। राज्य सरकार के अधिकारियों ने बताया कि अब तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।

इंडिया ने ड्रैगन को दिया एक और झटका, अब सरकारी खरीद से चीनी कंपनियां बाहर

वहीं राष्ट्रीय भूकंप केंद्र ( National center for seismology ) के मुताबिक भूकंप पूर्वाह्न 11.08 बजे आया और इसका केंद्र असम के पहाड़ी जिले कार्बी आंगलोंग में था। भूकंप की गहराई 25 किलोमीटर मापी गई। भूकंप विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि असम में 16 जुलाई को एक ही दिन में 4.1 और दूसरे मामले में 2.6 तीव्रता के दो भूकंप आए थे।

पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई सहित 65 सांसद राज्यसभा की समितियों के सदस्य नियुक्त

इससे पहले मिजोरम ( Mizoram ) में इस महीने कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जाने के चलते लोगों में खौफ का माहौल है। म्यांमार की सीमा से लगे चंफाई जिले में लोग अपने घरों से बाहर अस्थायी तंबू लगाकर रह रहे हैं।

भूकंप के झटकों के बारे में मिजोरम के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश के 5 जिलों चंफाई, सईतुआल, सईहा और सेरछिप में 18 जून से लेकर अब तक कुल 22 बार भूकंप आ चुके हैं जिनकी तीव्रता 4.2 से 5.5 के बीच दर्ज की गई थी। चंफाई जिला उपायुक्त मारिया सी टी जुआली ने बताया कि कई गांवों में लोगों ने अस्थायी तंबू बना लिए हैं और उसी में रहते हैं।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned