scriptजम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, घर से बाहर निकले लोग | earthquake in jammu kashmir and himachal pradesh | Patrika News

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, घर से बाहर निकले लोग

locationनई दिल्लीPublished: Sep 06, 2018 12:33:00 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

घाटी में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

earthquake

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, घर से बाहर निकले लोग

नई दिल्ली। आंतकी हमलों को लेकर अक्सर चर्चा में रहनेवाला जम्मू-कश्मीर एक बार फिर सुर्खियों में हैं। हालांकि, इस बार आतंकी हमला नहीं बल्कि भूकंप के कारण जम्मू-कश्मीर चर्चा में है। बताया जा रहा है कि गुरुवार सुबह घाटी में भूकंप के झटके महसूस किए गए। जैसे ही लोगों को इस बात अहसास हुआ, लोग अपने घरों से बाहर निकल गए।
3.2 तो था रिक्टर पैमाना

जानकारी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर में गुरुवार की सुबह भूंकप आया। कई जिलों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 3.2 मापी गई है। हालांकि, इस घटना में किसी तरह के नुकसान की जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। बताया जा रहा है कि गुरुवार को आए भूकंप के झटके जमीन के पांच किलोमीटर की गहराई में दर्ज किए गए हैं। कहा जा रहा है कि सुबह 8 बजकर 34 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। लेकिन, तीव्रता कम होने की वजह से किसी भी नुकसान की खबर नहीं है। आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि लोगों को अचानक हल्का झटका महसूस हुआ, इसके बाद चला कि यह भूकंप के झटके थे।
हिमाचल में भी भूकंप के झटके

वहीं, हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में बुधवार को कम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, भूकंप के झटकों से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। शिमला मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने का कहना है कि रात में 12 बजकर 35 मिनट पर रिक्टर पैमाने पर 3.4 तीव्रता का भूकंप आया। उन्होंने बताया कि भूकंप का केन्द्र चंबा से उत्तरपूर्व में जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में केंद्रित था। चंबा सहित हिमाचल का अधिकांश हिस्सा भूकंप के लिए अति संवेदनशील क्षेत्र में आता है और क्षेत्र में अक्सर हल्का भूकंप आता रहता है। फिलहाल, दोनों इलाकों में लोगों को अलर्ट कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो