Mizoram में भूकंप के झटके, PM मोदी ने की CM Zoramthanga से बात, हरसंभव मदद का दिया भरोसा

  • Mizoram में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 5.8 की तीव्रता
  • PM Narendra Modi ने CM Zoramthanga से फोन पर की बात
  • केन्द्र सरकार ने हरसंभव मदद का दिया भरोसा

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस ( coronavirus ) की चपेट में है। वहीं, दूसरी ओर पिछले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में कई बार भूकंप ( Earthquake ) के झटके भी महसूस किए गए हैं। वहीं, नॉर्थ-ईस्ट ( North East ) राज्य मिजोरम ( Earthquake in Mizoram ) में आज तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस खबर के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने मुख्यमंत्री जोरामथांगा ( CM Zoramthanga ) से फोन पर बात की और उन्हें हरसंभव मदद का भरोसा भी दिया।

मिजोरम में भूकंप के झटके

दरअसल, सोमवार अहले सुबह मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.8 थी। बताया जा रहा है कि यह भूकंप सुबह चार बजकर 40 मिनट पर आया था। बताया जा रहा है कि यह भूकंप मिजोरम के चंपई से 27 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि धरती के हिलने से लोगों की नींद खुल गई और घरों से बाहर निकल गए।

12 घंटे में दो बार भूकंप के झटके- CM Zoramthanga

मुख्यमंत्री जोरमथांगा ( CM Zoramthanga on Eartquake ) ने बताया कि पिछले 12 घंटे के अंदर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस हादसे में चंबाई जिले के ख्वाबुंगा के ज़ोखावतार में एक चर्च, कई मकान और इमारतें आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। राज्य के भूविज्ञान और खनिज संसाधन विभाग के अधिकारी कई सड़कों पर दरारें पड़ गई हैं। हालांकि, नुकसान कितना हुआ है इसका अंदाजा अभी नहीं लगाया गया है। लेकिन, गनीमत ये रही है कि किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नुकसान का आकलन संबंधित विधायक और जिला प्रशासन ने किया है। वहीं, सहयोग का आश्वासन देने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद किया है।

PM और HM ने CM जोरामथांगा से फोन पर की बात

गौरतलब है कि घटना की सूचना मिलते ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( Narendra Modi ) और गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) ने मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा से फोन पर बात की। पीएम मोदी ने जोरामथंगा से भूकंप के बाद की स्थिति जानने के लिए फोन पर बात की। पीएम मोदी ने केंद्र से हरसंभव सहयोग का उन्हें आश्वासन दिया है। वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने भी मिजोरम के मुख्यमंत्री से फोन पर बात की हैष अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि राज्य में आए भूकंप के बाद स्थिति पर समीक्षा के लिए CM जोरामथांगा जी से बात की है। हरसभंव मदद का भरोसा दिया गया है।

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned