scriptपिथौरागढ़ के बाद अब पालघर में 3.2 तीव्रता वाला भूकंप, दो दिन में देश के तीन राज्यों महसूस हुए झटके | Earthquake measuring 3.2 on the Richter scale strikes Maharashtra's Palghar | Patrika News

पिथौरागढ़ के बाद अब पालघर में 3.2 तीव्रता वाला भूकंप, दो दिन में देश के तीन राज्यों महसूस हुए झटके

Published: Nov 11, 2018 09:02:57 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

पिथौरागढ़ के बाद अब महाराष्ट्र में भूकंप के झटके आए हैं। दो दिनों में लगातार तीन बार देश के अगल-अलग हिस्सों में आए सिलसिलेवार भूकंप ने लोगों में दहशत पैदा कर दी है।

Earthquake

पिथौरागढ़ के बाद अब पालघर में 3.2 तीव्रता वाला भूकंप, दो दिन में देश के तीन राज्यों महसूस हुए झटके

नई दिल्ली। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के बाद रविवार की शाम को महाराष्ट्र के पालघर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। न्यूज एजेसी एनएनआई के मुताबिक शाम करीब 6 बजकर 32 मिनट पर पालघर इलाके में 3.2 तीव्रता वाले हल्के झटके महसूस किए हैं। जिसके बाद लोग घर और दुकान छोड़ सड़कों पर आ गए। भूकंप के इस झटके से फिलहाल किसी तरह की कोई जान-माल की खबर नहीं आई है।

https://twitter.com/ANI/status/1061630588287889410?ref_src=twsrc%5Etfw

पिथौरागढ़ में आया 5.0 तीव्रता का भूकंप

इससे पहले दोपहर करीब 12 बजकर 38 मिनट और इसके आठ मिनट बाद एक और झटका उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में महसूस किया गया। पहली बार की अपेक्षा दूसरी बार जोरदार झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.0 मापी गई। हालांकि मौसम विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि पिथौरागढ़ में केवल एक बार ही भूकंप के झटके महसूस किए गए। विभाग ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 5.0 मापी गई और इसका केंद्र नेपाल में था। इसकी गहराई करीब 10 किलोमीटर तक थी।

 

https://twitter.com/hashtag/Uttarakhand?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मिजोरम में भी शनिवार को आया था भूकंप

शनिवार को मिजोरम में भी 5.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे । भूकंप के यह झटका रात के 10.45 बजे आया था। इसका केंद्र चम्फाई जिले में जमीन से 24 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।
सिलसिलेवार भूकंप ने बढ़ाई चिंता

गौरतलब है कि दो दिनों में लगातार तीन बार देश के अगल-अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बेशक ये झटके हल्के थे, जिससे कोई खास नुकसान नहीं हुआ लेकिन इस सिलसिलेवार भूकंप ने लोगों में दहशत पैदा कर दी है। मौसम पर नजर रखने वाली एजेंसियों ने कहा कि ये कोई चिंता की बात नहीं लेकिन हम धरती के अंदर हो रही उथल-पुथल पर नजर रख रहे हैं। भूकंप वैज्ञानिकों की मानें तो देश का पूर्वोत्तर हिस्सा दुनियाभर के सर्वाधिक भूकंप की आशंका वाले क्षेत्रों में छठें स्थान पर माना जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो