भूकंप के तेज झटकों से थर्राया नेपाल और पूर्वोत्तर भारत, रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता रिकॉर्ड

भूकंप के तेज झटकों से थर्राया नेपाल और पूर्वोत्तर भारत, रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता रिकॉर्ड

Mohit sharma | Publish: Apr, 24 2019 08:24:52 AM (IST) | Updated: Apr, 24 2019 08:41:38 AM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • असम में बुधवार सुबह शक्तिशाली भूकंप आने की खबर।
  • अमरीकी भू-सर्वेक्षण के अनुसार असम में तेज भूकंप आया।
  • भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 दर्ज की गई।

नई दिल्ली। देश के पड़ोसी मुल्क नेपाल समेत पूर्वोत्तर भारत में भूकंप के शक्तिशाली झटके महसूस किए गए हैं। पूर्वोत्तर राज्य असम और अरुणाचल प्रदेश में बुधवार सुबह शक्तिशाली भूकंप आने की खबर सामने आई।अमरीकी भू-सर्वेक्षण के अनुसार असम में तेज भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 दर्ज की गई। हालांकि अभी तक इस प्राकृतिक आपदा में किसी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार अरुणाचल प्रदेश में तड़के आए भूकंप ने सबको सहमा दिया। बताया जा रहा है कि भूकंप ऐसे समय आया जब लोग अपने घरों में साए हुए थे। भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक थी कि घर के दीवार तक हिलती नजर आई।

लोकसभा चुनाव 2019: आज बिहार में रहेंगे अमित शाह, जनसभाओं को करेंगे संबोधित

यूएसजीएस के अनुसार भूकंप का केंद्र डिब्रूगढ़ शहर के उत्तर-पश्चिम में 71 मील (114 किमी) बताया गया है। जो 5.8 मील (9 किमी) की उथली गहराई पर था। रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप मंगलवार देर रात 1:45 बजे आया और तिब्बत में सीमा पार भी महसूस किया गया। आपको बता दें कि ब्रह्मपुत्र नदी के पास असम चाय उगाने वाला क्षेत्र चीन के साथ सीमा के करीब है और काफी आबादी है।

 

भूकंप के झटकों से हिला पूर्वोत्तर

इससे पहले चार अप्रैल को देश के पूर्वोत्तर राज्यों में गुरुवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप से तत्काल जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली थी। एक भूकंप वैज्ञानिक के अनुसार "भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.2 मापी गई थी। यह अपरान्ह 1.15 बजे आया और इसका केंद्र मणिपुर के सेनापति जिले में था।" भूकंप के झटके असम, मेघालय व पूर्वोत्तर क्षेत्र के आसपास के इलाकों में महसूस किए गए थे। आपको बता दें कि देश के पूर्वोत्तर राज्यों -असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश व मणिपुर को भूकंप वैज्ञानिक दुनिया का छठा प्रमुख भूकंप संभावित क्षेत्र में मानते हैं।

 

 

Indian Politics से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned