अफगानिस्तान,पाक और भारत में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 5.9

भूकंप का केन्द्र अफगानिस्तान के आशकशां में बताया जा रहा है। भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई है। 

जम्मू कश्मीर। अफगानिस्तान, पाकिस्तान, दिल्ली एनसीआर और जम्मू कश्मीर के कुछ इलाकों में रविवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप का केन्द्र अफगानिस्तान के आशकशां  में बताया जा रहा है। भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई है। भूकंप के झटके  रात 11 बजकर 49 मिनट पर महसूस किए गए। लोग दहशत के वजह से अपने घरों से बाहर निकल आए। पाकिस्तान के इस्लामाबाद, लाहौर, पेशावर और भारत के दिल्ली व दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। अभी ऑफटर शॉक्स आने का खतरा बना हुआ है। इस कारण लोग पार्कों व सड़कों पर खड़े हुए हैं।
रविवार को नेपाल में भी महसूस किए भूकंप के झटके
पश्चिमी नेपाल में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए है। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई। राष्र्टीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनएससी) के मुताबिक भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बजकर 41 मिनट पर आया है।

इसका केंद्र काठमांडू से करीब 350 किलोमीटर पश्चिम में म्याग्दी जिले में बताया गया। गत 25 अप्रैल को करीब नौ हजार लोगों की जान लेने वाले विनाशकारी भूकंप के बाद पिछले 100 दिन में भूकंप बाद के कुल 408 झटके आए हैं जिनकी तीव्रता चार या इससे अधिक रही है।

आपको बता दें कि हाल ही में उत्तर एशिया में शक्तिशाली भूकंप के झटके से पाकिस्तान और अफगानिस्तान थर्रा उठे थे। पाकिस्तान के उत्तरी हिस्से में भूकंप से कम से कम 200 लोगों की मौत हो गई, जबकि 1,000 से अधिक लोग घायल हो गए थे। जयपुर में भी महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके-

तीन देश रविवार आधी रात बाद फिर कांपे। भारत में जम्मू-कश्मीर, राजस्थान समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के झटके आए। जयपुर में रात 12 बजे आए भूकंप के चलते कई इलाकों में लोग खुले में आ गए। 
Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned